Amazon Layoffs: गुगल के बाद अमेजन में हुई बड़ी छंटनी, प्राइम यूनिट से पांच प्रतिशत कर्मचारियों को निकाला

6

Amazon Layoffs: नए साल 2024 के शुरूआत से ही कई कंपनियों में छंटनी का दौर चालू है. गूगल और सिटीग्रुप के बाद अब अमेजन ने बड़ी संख्या में कर्मचारियों के छंटनी का प्लान बना रही है. CNBC की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को कंपनी ने छंटनी की जानकारी देते हुए कहा कि वो अपने Buy With Prime Unit से पांच प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है. अमेजन ने इस सेक्शन की शुरूआत साल 2022 में की थी. कंपनी ने इस यूनिट का गठन व्यापारियों की मदद करने और लॉजिस्टिक्स नेटवर्क को बढ़ाने के लिए किया था. हालांकि, इस ऐलान में कंपनी की तरफ पूरी जानकारी नहीं दी गयी कि यूनिट से कितने कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी. समाचार एजेंसी रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के इस फैसले का सीधा असर सेक्शन में काम करने वाले 30 से अधिक कर्मचारियों पर पड़ेगा. हालांकि, अमेजन की तरफ से जानकारी दी गयी है कि सेक्शन से हटाये गए कर्मचारियों को दूसरे यूनिट या किसी और कंपनी में नौकरी प्राप्त करने में उसके द्वारा मदद किया जाएगा.

पहले भी कंपनी में हो चुकी है छंटनी

बता दें कि हाल ही में अमेजन के द्वारा लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म चलाने वाली फर्म ट्विच में बड़े पैमाने पर छंटनी करने की घोषणा की थी. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, यहां से कंपनी अपने कर्मचारियों की संख्या को करीब 35 प्रतिशत तक कम कर दिया है. इससे करीब 500 कर्मचारियों की नौकरी पर खतरा मंडराने लगा है. ग्लोबल मार्केट में छंटनी का दौर करीब दौ साल पहले शुरू हुआ था, ये सिलसिला 2024 में भी चालू है.

गूगल ने भी की छंटनी

गूगल ने लागत में कटौती के उपायों के तहत अपनी हार्डवेयर, वॉयस असिस्टेंस और इंजीनियरिंग टीम में काम करने वाले सैकड़ों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. कंपनी की ओर से जारी बयान के अनुसार, यह छंटनी इसलिए की गई है क्योंकि गूगल कंपनी की सबसे बड़ी प्राथमिकताओं और आगे आने वाले महत्वपूर्ण अवसरों में जिम्मेदारी से निवेश करने की ओर अग्रसर है. बयान में कहा गया है कि कुछ टीमें इस प्रकार के संगठनात्मक परिवर्तन करना जारी रख रही हैं. इसमें विश्वस्तर पर कुछ पद समाप्त करना शामिल है. गूगल ने पहले कहा था कि वह कुछ सौ पद समाप्त कर रही है, जिसका अधिकतर प्रभाव उसके संवर्धित हार्डवेयर दल पर पड़ेगा. यह कटौती गूगल और उसकी मूल कंपनी अल्फाबेट के अधिकारियों द्वारा लागत कम करने के संकल्य के बाद की गई है. करीब एक साल पहले गूगल ने कहा था कि वह 12,000 कर्मचारियों या अपने कार्यबल के करीब छह प्रतिशत को बाहर का रास्ता दिखाएगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.