Bank Open: 31 मार्च को रविवार होने के बावजूद खुले रहेंगे सभी बैंक

4

rbi 7

Bank Open: आरबीआई ने बताया, सभी एजेंसी बैंक 31 मार्च 2024 (रविवार) को जनता के लिए खुले रहेंगे. भारत सरकार ने सरकारी receipts और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च, 2024 (रविवार) को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है. ताकि वित्त वर्ष 2023 में receipts और भुगतान से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखा जा सके.

मार्च में इतने दिन बंद रहेंगे बंद

मार्च 2024 में कुल 7 दिन बैंक में छुट्टी रहेंगे. जिसमें 1 और 8 मार्च के बाद 5 और अवकाश बचे हुए हैं. 22 मार्च को केवल बिहार में बैंकों में छुट्टी रहेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि उस दिन बिहार दिवस मनाया जाना है. इसके अलावा 25 और 26 मार्च को होली की छुट्टी रहेगी. पटना में 27 मार्च को होली की छुट्टी रहेगी. 29 मार्च को गुड फ्राइडे की छुट्टी रहेगी.

रिजर्व बैंक के गवर्नर ने वित्त मंत्री सीतारमण से की मुलाकात

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से शिष्टाचार मुलाकात की. वित्त मंत्री के साथ दास की यह बैठक मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक से करीब एक पखवाड़ा पहले हुई है. ये बैठकें ऐसे समय में हो रही हैं जब उद्योग जगत ब्याज दरों में कटौती की मांग कर रहा है और शेयर बाजारों में भारी अस्थिरता देखी जा रही है. आरबीआई ने फरवरी, 2023 से प्रमुख नीतिगत दर या रेपो को 6.5 प्रतिशत के उच्चस्तर पर कायम रखा है. माना जा रहा है कि एमपीसी की बैठक में एक अप्रैल से शुरू होने वाले अगले वित्त वर्ष के लिए मुद्रास्फीति और वृद्धि की परिदृश्य पर अनुमान पेश किया जाएगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.