Akshay Kumar: ये है अक्षय कुमार का फेवरेट टूरिस्ट प्लेस, फिल्म राउडी राठौर की यहीं हुई थी शूटिंग

32

Akshay Kumar Favorite Place: आम से लेकर खास सभी को घूमने का शौक होता है. कुछ लोग जब यात्रा पर जाते हैं तो उसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार को भारत में किस जगह घूमना पसंद है. चलिए जानते हैं अक्षय की फेवरेट प्लेस के बारे में.

एक्टर अक्षय कुमार की पसंदीदा जगह

अभिनेता अक्षय कुमार खाने-पीने के साथ-साथ घूमने का भी शौक रखते हैं. अक्षय कुमार का फेवरेट प्लेस कर्नाटक राज्य में स्थित हम्पी है. इस हिस्टोरिकल जगह पर उनकी फिलम राउडी राठौर की शूटिंग भी हुई थी. साल 2012 से अक्षय कुमार इस जगह के दीवाने हैं. अक्सर एक्टर अपनी फैमिली के साथ यहां घूमने जाते हैं.

कैसा शहर है हम्पी

हम्पी एक ऐतिहासिक और पर्वतीय शहर है जो भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित है. यह शहर विजयनगर साम्राज्य के शासकों की राजधानी था और 14वीं से 16वीं सदी के दौरान महत्वपूर्ण था. हम्पी विश्व धरोहर स्थल के रूप में यूनेस्को द्वारा मान्यता प्राप्त है और यह एक ऐतिहासिक और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थल है.

हम्पी में घूमने की जगह

विरूपाक्ष मंदिर

हम्पी में मौजूद विरूपाक्ष मंदिर एक प्रमुख धार्मिक स्थल है और यहां का प्रमुख आकर्षण में से एक है. यह मंदिर हम्पी के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व का प्रतीक है, साथ ही विश्व धरोहर स्थल का भी हिस्सा है. यह मंदिर विशेष रूप से विश्वकर्मा स्थल के रूप में जाना जाता है. विरूपाक्ष देवता की इस मंदिर में पूजा की जाती है. मंदिर का आर्किटेक्चर और शिल्पकला काफी प्रसिद्ध है. इसमें विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्तियाँ हैं. देश-विदेश से पर्यटक यहां घूमने आते हैं.

लोटस महल

अगर आप हम्पी घूमने आ रहे हैं तो लोटस महल जरूर जाएं. इस महल को चितरंगी महल के नाम से भी जाना जाता है. इसका निर्माण 16 वीं शताब्दी में श्री कृष्णदेव राय द्वारा रानी के लिए बनवाया गया था. इस महल की संरचना कमल की तरह है इसलिए इसे लोटस महल के नाम से जाना जाता है.

श्री विजय विट्ठल मंदिर

कर्नाटक के हम्पी में श्री विजय विट्ठल मंदिर (Shri Vijaya Vittala Temple) है. जो प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. यह मंदिर विजयनगर साम्राज्य के राजा कृष्णदेव राय द्वितीय के शासनकाल में निर्मित हुआ था और इसका निर्माण श्री विट्ठल देवता के पूजन के लिए हुआ था. इस मंदिर की विशेषता यह है कि यह भव्य आर्किटेक्चर, गोपुरम और विभिन्न भव्य और अद्वितीय संरचनाओं से भरपूर है. मंदिर की मुख्य धारणा है कि यह विट्ठल भगवान के पूजन के लिए निर्मित हुआ था, जिनकी मूर्ति इस मंदिर के प्रमुख गर्भगृह में स्थित है.

हम्पी मथंगा हिल

मथंगा हिल (Matanga Hill) हम्पी (Hampi) के प्रमुख पर्वतीय स्थलों में से एक है. यह पर्वत हम्पी के नामचीन स्थलों में से एक है और यहां से आप पूरे हम्पी के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं. यह हिल घने जंगलों और पहाड़ों से घिरा है. यह पर्वत एक पॉपुलर टूरिस्ट ट्रेकिंग स्थल है.

कैसे पहुंचे हम्पी

  • फ्लाइट से: नजदीकी हवाई अड्डों से नई दिल्ली, बंगलौर, हैदराबाद और बेंगलुरु से होने वाली उड़ानों के माध्यम से हम्पी तक फ्लाइट के साथ पहुंच सकते हैं. नजदीकी हवाई अड्डे बेलरी (Bellary) और होसपेट (Hospet) हैं, जो हम्पी के लगभग 40-50 किलोमीटर की दूरी पर हैं.

  • ट्रेन से: हम्पी के पास एक रेलवे स्टेशन भी है जिसका नाम “होसपेट जंक्शन” (Hospet Junction) है. इस स्टेशन से आप हम्पी के लिए ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं.

  • बस सेः हम्पी के पास होसपेट से सीधे बस सेवा भी है. होसपेट से हम्पी की दूरी करीब 13-15 किलोमीटर है और आप बस के साथ यात्रा कर सकते हैं.

  • निजी वाहन से: आप भारत के अन्य शहरों से अपने व्यक्तिगत वाहन या किराए की गाड़ी के साथ भी हम्पी पहुंच सकते हैं.

ज्ञात हो कि जब आप हम्पी पहुंचते हैं, तो यहां के प्राचीन मंदिरों, पर्वतीय स्थलों और ऐतिहासिक स्थलों का आनंद लेना न भूलें. हम्पी एक अद्वितीय पर्वतीय पर्यटन स्थल है जो भारत की धरोहर का हिस्सा है. यहाँ पर्यटकों को ऐतिहासिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने का मौका मिलता है. न केवल अक्षय कुमार बल्की देश-विदेश से लोग यहां घूमने आते हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.