Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में अजित पवार ने दोहराया एकनाथ शिंदे जैसा सीन, शिवसेना जैसा होगा NCP का हाल?

6

महाराष्ट्र की राजनीति में एक बार फिर से एक ही सीन को दोहराया गया है. पिछले साल जून में एकनाथ शिंदे ने अपने समर्थक विधायकों के साथ उद्धव ठाकरे की अगुआई वाली शिवसेना से बगावत कर दी थी. जिसके बाद महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार गिर गयी थी. बीजेपी के साथ मिलकर एकनाथ शिंद ने अपने समर्थक विधायकों के साथ नयी सरकार का गठन किया. बाद में एकनाथ शिंदे ने शिवसेना और चुनाव चिह्न को भी उद्धव ठाकरे से छीन लिया. अब एक साल बाद फिर से यही सीन अजित पवार ने एनसीपी के साथ दोहराया है. अजित पवार ने अपने समर्थक विधायकों के साथ शरद पवार के खिलाफ बगावत कर दी है और शिंदे सरकार में शामिल हो गये.

अजित पवार ने एनसीपी पार्टी और चिह्न पर दावा ठोका

एकनाथ शिंदे सरकार में शामिल होने के बाद डिप्टी सीएम अजित पवार ने एनसीपी पार्टी और चुनाव चिह्न पर दावा ठोक दिया है. उन्होंने दावा किया है कि 40 से अधिक विधायक उसके समर्थन में हैं. डिप्टी सीएम के रूप में शपथ लेने के बाद उन्होंने मीडिया से कहा, पार्टी के नाते हमने ये फैसला लिया है. पूरे विधायक हमारे साथ हैं, पार्टी के सांसद हमारे साथ हैं. कुछ विधायकों से इस वक्त संपर्क नहीं हो पा रहा क्योंकि वे देश से बाहर हैं लेकिन मैंने उन सभी से बात की है और वे हमारे फैसले से सहमत हैं. अजित पवार ने कहा, हमने NCP के लगभग सभी विधायकों के साथ शिंदे-फडणवीस सरकार के साथ आने का फैसला लिया. हमने आज शपथ ली और अगले विस्तार में कुछ अन्य मंत्रियों को शामिल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि आगामी चुनाव एनसीपी के चुनाव चिह्न पर ही लड़ेंगे.

शिवसेना जैसा होगा एनसीपी का हाल?

एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद शिवसेना का जो हाल हुआ, वही हाल अब एनसीपी का भी होने का दावा किया जा रहा है. उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे के बीच विवाद के बाद शिवसेना दो भाग में बंट गयी. अब यही संभावना एनसीपी को लेकर भी जतायी जा रही है. महाराष्ट्र विधानसभा में एनसीपी के 53 विधायक हैं. जिसमें अजित पवार का दावा है कि उनके समर्थन में 40 से अधिक विधायक हैं. पार्टी तोड़ने के लिए अजित पवार को केवल 36 विधायकों का समर्थन होना जरूरी है. अजित पवार ने संकेत दिया है कि वह पार्टी के नाम और चुनाव चिह्न को लेकर चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटा सकते हैं.

शरद पवार बोले- दोबारा पार्टी खड़ा करेंगे

अजित पवार की बगावत के बाद एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि ऐसी बगावत मैंने पहले भी देखी है. मैं पार्टी को फिर से खड़ा करके दिखाउंगा. उन्होंने कहा, मैंने पांच लोगों के साथ पार्टी बनायी थी. शरद पवार ने कहा, पार्टी से बगावत करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.