धनतेरस पर दुकानों में लगाये जा रहे अतिरिक्त काउंटर, जानें कहां मची है एडवांस बुकिंग की होड़

3

दरभंगा. दीपोत्सव से दो दिन पूर्व कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी पर धनतेरस मनाने की तैयारी में पूरा समाज जुटा है. एक तरफ जहां नये बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक सामान, वाहन, आभूषण आदि की खरीदारी के लिए आम श्रद्धालुओं ने योजना बना ली है तो दूसरी ओर कारोबारी भी धनतेरस पर उमड़ने वाली ग्राहकों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए अपनी तैयारी शुरू कर दी है. अतिरिक्त काउंटर बनाये जा रहे हैं. वहीं दुकानों की साज-सज्जा भी कराने की तैयारी है. उल्लेखनीय है कि धनतेरस शुक्रवार को मनाया जायेगा. परंपरा के अनुरूप लोग इस अवसर पर नई सामग्रियों के साथ धन की देवी लक्ष्मी का आवाहन अपने-अपने घरों में करेंगे. देर रात व्यवसायी कुबेर का पूजन भी करेंगे.

लगाये जा रहे अतिरिक्त काउंटर

धनतेरस पर इस बार भी बाजार में धनवर्षा की उम्मीद है. लिहाजा कारोबारियों ने इसकी मुकम्मल तैयारी की है. एक साथ दुकान पर अधिक संख्या में ग्राहकों के खरीदारी के लिए पहुंचने पर होने वाली समस्या के निराकरण के लिए अभी से प्रबंध कर रहे हैं. विशेषकर बर्तन दुकान एवं इलेक्ट्रॉनिक्स गजट्स प्रतिष्ठानों पर अतिरिक्त काउंटर लगाये जा रहे हैं. बांस-बल्ला लगाकर उसमें रंग-बिरंगे आकर्षक कपड़े लगाये जा रहे हैं. बर्तन एवं विशेषकर पीतल के बर्तन एवं पूजन सामग्री की दुकानों पर विशेष प्रबंध किये जा रहे हैं.

दो दिन पहले से रखा अतिरिक्त कर्मी

धनतेरस को ध्यान में रखते हुए दुकानदारों ने अपने प्रतिष्ठान में कर्मियों की संख्या दो दिन पहले से ही बढ़ा ली है. भीड़ की वजह से ग्राहकों को अधिक समय तक इंतजार करने की समस्या से बचाने के लिए दो दिन पूर्व से ही कर्मी को तैनात कर लिया है. हसनचक के बर्तन दुकानदार अमरेश कुमार ने बताया कि बाजार में उस दिन भीड़ अधिक होती है. अधिक देर तक ग्राहक नहीं रूक पाते, इसलिए अतिरिक्त कर्मी को रख लिया है. वैसे सामान्य दिनों की तुलना में कई गुणा अधिक ग्राहकों के पहुंचने के कारण एक काउंटर से कारोबार संभव भी नहीं हो पायेगा.

एडवांस बुकिंग की मची होड़

धनतेरस पर नये सामान के साथ धन की देवी को घर लाने के लिए लोगों ने सामग्रियों की एडवांस बुकिंग करा ली है. विभिन्न कंपनियों की बाइक के अलावा कार एवं फ्रीज, वाशिंग मशीन, कूकर, बर्तन, पीतल के बर्तन आदि की अग्रिम बुकिंग प्राय: सभी प्रमुख दुकानदारों के यहां की जा रही है. बुधवार को एडवांस बुकिंग कराने वालों के बीच होड़ सी मची नजर आयी. इसमें ब्रांडेड आभूषण दुकानों के साथ वाहनों के शो-रूम पर खासी भीड़ नजर आयी.

दुकानों की करायी जा रही साज-सज्जा

इस अवसर पर दुकानों की आकर्षक साज-सज्जा भी करायी जा रही है. बांस-बल्ले से दुकान के आगे सड़क तक आकृति बना उसे रंग-बिरंगे कपड़ों से सजाया जा रहा है. वहीं गुरुवार की रात से ही इसे आकर्षक फूलों की लड़ियों से सजा दिया जायेगा. बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक्स, वाहन समेत होटल व रेस्तरां तक की सजावट की जा रही है. इसके लिए विशेषकर गेंदा फूलों की लड़ियों की एडवांस बुकिंग दुकानदारों ने करा रखी है. दरभंगा स्टेशन पर फूलों का कारोबार करनेवाले राजकुमार भगत ने बताया कि सामान्य दिनों की तुलना में 20 गुना अधिक डिमांड अभी तक की जा चुकी है. इसमें और वृद्धि के उम्मीद है. अधिकांश फूल बंगाल से मंगाये जा रहे हैं. वैसे समस्तीपुर से भी फूलों की आपूर्ति की जा रही है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.