अदाणी ग्रुप 1400 करोड़ रुपये के निवेश से बिहार में खोलेगी सीमेंट फैक्ट्री, मिलेगा रोजगार

6

बिहार के नवादा जिले में अदाणी समूह अपनी सहयोगी फर्म अंबूजा सीमेंट लिमिटेड के जरिये 1400 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रहा है. अडानी समूह (Adani Group) वारसलीगंज औद्योगिक क्षेत्र में सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट स्थापित करेगा . बियाडा ने इस यूनिट के लिए जमीन भी आवंटित कर दी है.

छह मिलियन टन होगी क्षमता 

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक अदाणी समूह की प्रस्तावित यूनिट की उत्पादन क्षमता छह मिलियन टन प्रतिवर्ष होगी. उद्योग विभाग का आकलन है कि इस यूनिट से दो हजार से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा. जानकारी के मुताबिक नवादा जिले के वारसलीगंज औद्योगिक क्षेत्र में अदाणी समूह को 73 एकड़ से अधिक जमीन आवंटित की गयी है. इस आशय की आधिकारिक सूचना बिहार में उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने अपने ट्विटर हैंडल पर साझा की है.

इन्वेस्टर मीट में अदाणी समूह जाहिर की थी निवेश की इच्छा 

जानकारी के मुताबिक पटना में सितंबर 2022 और उसके बाद दिल्ली में आयोजित इन्वेस्टर मीट में भी अदाणी समूह के प्रतिनिधि ने भाग लिया था. इस मीट में निवेश की इच्छा जाहिर की थी. अंबूजा समूह अब अदाणी ग्रुप का हिस्सा बन चुका है. अंबूजा ग्रुप ने बाढ़ में एसीसी के जरिये निवेश के लिए जमीन ली थी. हालांकि इस पर अभी कोई काम नहीं हुआ है. फिलहाल अदाणी समूह के इस बड़े निवेश से प्रदेश में औद्योगिक माहौल बनेगा. जानकारों के अनुसार उसकी दूसरी विंग का भी बिहार में निवेश करने का रास्ता बनेगा.

16 मई को सीएम उद्यमी योजना के एक हजार लाभुकों को मिलेगी पहली किस्त

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के एक हजार नव चयनित लाभुकों को 16 मई को चार लाख रुपये की पहली किस्त मिलेगी. पहली किस्त बांटने का कार्यक्रम ज्ञान भवन में किया जायेगा. इस दिन कैटेगरी ए के उन नव उद्यमियों को किस्त दी जायेगी, जिनका चयन 51 परियोजनाओं में हुआ है. साथ ही उन्होंने प्रशिक्षण भी प्राप्त कर लिया है. इसी तरह बी कैटेगरी के उन निवेशकों को पहली किस्त दी जायेगी, जो टेक्सटाइल और लैदर इंडस्ट्रीज में अपना उद्यम शुरू करेंगे. 16 मई को जिन नव उद्यमियो को पहली किस्त मिलेगी, उन्हें इसकी जानकारी इ मेल और एसएमएस के जरिये मिलेगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.