Adani Green Energy: साल के पहले तिमाही में कंपनी ने की बंपर कमाई, मुनाफा 51 प्रतिशत बढ़कर 323 करोड़ रुपये हुआ

10

Adani Green Energy: अडाणी समूह की कंपनी अडाणी ग्रीन एनर्जी का चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ करीब 51 प्रतिशत बढ़कर 323 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी ने सोमवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि इस तिमाही में राजस्व बढ़ने से उसके लाभ में वृद्धि हुई है. पिछले साल की समान तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 214 करोड़ रुपये रहा था. आलोच्य तिमाही में कंपनी की कुल आय बढ़कर 2,404 करोड़ रुपये हो गई जबकि पिछले साल की समान तिमाही में यह 1,701 करोड़ रुपये थी.

अडाणी ग्रीन एनर्जी सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी

अडाणी ग्रीन एनर्जी ने कहा कि 8,316 मेगावाट की परिचालन क्षमता के साथ वह देश की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी हो गई है. अप्रैल-जून तिमाही में उसने 602.3 करोड़ यूनिट बिजली बेची जो पिछले साल के 355 करोड़ यूनिट की तुलना में 70 प्रतिशत अधिक है. कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अमित सिंह ने बयान में कहा कि हमारी टीम के समर्पण ने लगातार मजबूत वित्तीय एवं परिचालन उपलब्धियां हासिल करने में अहम भूमिका निभाई है. कंपनी ने वर्ष 2030 तक सौर, पवन एवं हाइब्रिड (एक ही जगह पर सौर और पवन ऊर्जा) परियोजनाओं के जरिये अपनी नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को बढ़ाकर 45 गीगावाट (एक गीगावाट बराबर 1,000 मेगावाट) तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है.

अडाणी ग्रुप ने बनाया नया रिकार्ड

अडाणी ग्रुप का एजीएम 18 जुलाई को आयोजित किया गया था. इस एजीएम में गौतम अडाणी ने बताया कि अडाणी ग्रुप की कंपनियों ने वित्त वर्ष 22-23 के लिए नए रिकॉर्ड बनाया है. अडाणी ग्रुप की FY23 में कुल आय 85% बढ़कर 2,62,499 करोड़ रुपए हो गई. जबकि, कुल मुनाफा 82% बढ़कर 23,509 करोड़ रुपए हो गया. उन्होंने कहा कि कंपनी का बैलेंस शीट, ऑपरेटिंग कैश फ्लो लगातार मजबूत हो रहा है. इस दौरान उन्होंने अमेरिका बेस्ड शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) की रिपोर्ट बड़ा निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का मकसद केवल ग्रुप की छवि को वैश्विक बाजार में खराब करके मुनाफा कमाना था. रिपोर्ट गलत सूचना और बेबुनियाद आरोपों को मिलाकर तैयार की गई थी, जिनमें से ज्यादातर आरोप 2004 से 2015 तक के थे.

क्या है अडाणी ग्रीन

अडाणी ग्रीन एक भारतीय निगम है. वित्तीय वर्ष 2021-2022 में अडाणी ग्रुप के तहत गठित किया गया था. यह ग्रुप कम्पनियों के लिए एक विशेष विभाग है जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अनुसंधान और पर्यावरण सम्बंधित कार्यक्रमों पर केंद्रित है. अडाणी ग्रीन का उद्देश्य भारतीय उद्योग में पर्यावरण सम्बंधित तकनीक और उत्पादों के विकास को बढ़ावा देना है जिससे वित्तीय विविधता और समृद्धि को सुनिश्चित किया जा सके. यह भारत सरकार के स्वच्छ ऊर्जा के उद्देश्यों को पूरा करने और शानदार पर्यावरण और संबल्पन को सुनिश्चित करने में मदद करता है.

(इनपुट-भाषा)

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.