Aadhaar Card Update: फ्री आधार अपडेट की बढ़ गयी डेट

4

Aadhaarcard

Aadhaar Card Update: केंद्र सरकार के द्वारा आधार कार्ड धारकों को बड़ी राहत दी गयी है. सरकार ने आधार कार्ड फ्री अपडेट की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है. पहले सरकार के द्वारा फ्री आधार अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 मार्च तय की गयी थी. अब इसे बढ़ाकर 14 जून 2024 कर दिया गया है. UIDAI की ओर से फ्री आधार अपडेट की आखिरी तारीख को बढ़ाने से बड़ी संख्या में लोगों को राहत मिलेगी. अगर आपका आधार कार्ड भी दस सालों से ज्यादा पुराना है तो ऑनलाइन या ऑफलाइन अपने आधार में अपडेट कर सकते हैं. हालांकि, 14 जून के बाद लोगों को अपने आधार में अपडेट या सुधार के लिए एक तय राशि देनी होगी.

Read Also: अटक जाएगी जीवन भर की गाढ़ी बचत, UAN में करना है सुधार तो आज ही अपडेट करें ये डॉक्यूमेंट

क्या-क्या मिलेगी सुविधा

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अर्थारिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के फैसले से लोगों को आधार अपडेट करवाने के लिए अब 50 रुपये नहीं देना होगा. इसके साथ ही, वो फ्री में अपनी डेमोग्राफिक जानकारी, आवासीय पता, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी में सुधार या बदलाव करवा सकते हैं. हालांकि, ये जानकारी आप घर बैठे ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते हैं. लेकिन, फोटो, आईरिस या बायोमेट्रिक जानकारी अपडेट करने के लिए आपको सीएससी या आधार एनरोलमेंट सेंटर पर ही जाना होगा. बता दें कि आधार कार्ड सरकार के द्वारा जारी की जाने वाली सबसे सशक्त आईडी कार्ड है. ऐसे में इसमें किसी भी गलती या अपडेट नहीं होने से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

ऑनलाइन डिटेल कैसे होगी अपडेट?

आधार कार्ड में ऑनलाइन जानकारी अपडेट करने या सुधार करने की इजाजत आपको तब मिलती है जब आपका आधार कार्ड कम से कम दस साल पुराना हो. इसे ऑनलाइन अपडेट करने के लिए सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं. वहां, माई आधार पोर्टल पर जाकर अपना आधार नंबर और रजिस्‍टर मोबाइल नंबर डालें. एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर आएगा. इसकी सहायता से लॉगइन करें. वहां स्क्रीन पर आपको अपकी पूरी डिटेल दिखेगी. अगर वो सही है तो सही के बॉक्स में क्लिक करें. अगर जानकारी गलत है तो सुधार के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू से विकल्प चूज करें. इसके बाद, सुधार से संबंधित दस्तावेज जेपीईजी, पीएनजी और पीडीएफ फाइल के रुप में अपडेट करें और सब्मिट का बटन दबायें. आपको अपने रिक्वेस्ट का नंबर प्राप्त होगा. इस नंबर से आप अपने आवेदन का स्टेटस देख सकते हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.