Aadhaar Card के साथ मोबाइल नंबर लिंक कराने के हैं कई फायदे, जानें बिना डॉक्यूमेंट कैसे हो सकता है ये काम

0 87


आज के दौर में आधार कार्ड की जरूरत किस काम के लिए नहीं पड़ती। अगर आप नया सिम कार्ड खरीदने जा रहे हैं या नया बैंक अकाउंट खुलवाना चाह रहे हैं तो आपको पहचान और पते की पुष्टि के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। वहीं, Aadhaar Card के साथ मोबाइल नंबर के लिंक होने पर बहुत सारे काम काफी आसान हो जाते हैं। Aadhaar Card जारी करने वाले संगठन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने कहा है कि आधार में मोबाइल नंबर को अपडेट कराइए और E-Aadhaar को डाउनलोड करने एवं नाम, जन्म की तारीख, पता, लिंग जैसे विवरण को ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा पाइए।

RBI ने इस ट्वीट के साथ एक ट्यूटोरियल वीडियो भी शेयर किया है। इस ट्यूटोरियल वीडियो में बताया गया हैः

क्या आपने अब तक अपना मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर नहीं किया है। आप मोबाइल नंबर सत्यापन के जरिए आधार से जुड़ी कई ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। Aadhaar के साथ मोबाइल नंबर को रजिस्टर कराने या पहले से रजिस्टर नंबर को अपडेट कराने के लिए आप किसी भी निकटतम आधार पंजीयन केंद्र या आधार सेवा केंद्र जा सकते हैं।
आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट या mAadhaar App के जरिए निकटतम आधार केंद्र को लोकेट कर सकते हैं। आप 1947 पर कॉल करके भी निकटतम आधार सेवा केंद्र के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
मोबाइल नंबर अपडेट के लिए किसी तरह के डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती है।
बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए आधार नंबर में मोबाइल नंबर अपडेट किया जाता है।
इसके लिए आपको 50 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा।