8393 प्री-प्राइमरी टीचर पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से होंगे शुरू,

0 83

सरकारी स्कूलों में प्राइमरी स्तर पर शिक्षक भर्ती के बड़े अवसरों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। पंजाब सरकार के स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा हाल ही जारी प्री-प्राइमरी टीचर के 8393 पदों पर भर्ती से सम्बन्धित विज्ञापन के सापेक्ष ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज, 1 दिसंबर 2020 से शुरू होनी है। आवेदन की प्रक्रिया 21 दिसंबर तक चलेगी। पंजाब प्री-प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया विभाग के एजुकेशन रिक्रूटमेंट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, educationrecruitmentboard.com पर पूरी की जानी है।

कौन कर सकता है आवेदन?

स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा 23 नवंबर 2020 को जारी पंजाब प्री-प्राइमरी टीचर भर्ती अधिसूचना (सं.2020299562) के अनुसार मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण और नर्सरी टीचर एजुकेशन में डिप्लोमा प्राप्त उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को 12वीं कम से कम 45 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों को 10वीं के स्तर पर पंजाबी एक विषय के रूप में पढ़ा हुआ होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु आवेदन आरंभ होने की निर्धारित तिथि यानि 1 दिसंबर 2020 को 18 वर्ष से कम और 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है।

प्री-प्राइमरी टीचर भर्ती अधिसूचना 2020 यहां देखें

यहां मिलेगा आवेदन लिंक (1 दिसंबर से 21 दिसंबर तक)


आवेदन शुल्क

पंजाब प्री-प्राइमरी टीचर भर्ती 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय उम्मीदवारों को निर्धारित 1000 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। हालांकि, आरक्षित वर्गों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये ही है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा।

ऐसे होना है चयन

पंजाब प्री-प्राइमरी टीचर भर्ती अधिसूचना 2020 के अनुसार इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और मेरिट के आधार पर किया जाना है। अधिक जानकारी के लिए उपर दिये गये अधिसूचना के लिंक पर जाएं।