8 बुनियादी क्षेत्रों के उत्पादन में नवंबर में 2.6 फीसद की गिरावट, केवल तीन सेक्टर्स में दर्ज की गई वृद्धि

0 85


आठ कोर इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर्स के उत्पादन में नवंबर महीने में 2.6 फीसद की गिरावट देखने को मिली। आठ बुनियादी क्षेत्रों के उत्पादन में लगातार नौवें महीने गिरावट देखने को मिली। प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, स्टील और सीमेंट के उत्पादन में कमी से मुख्य रूप से यह संकुचन देखने को मिला है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक नवंबर 2019 में आठ कोर सेक्टर के उत्पादन में 0.7 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई थी।


इस साल नवंबर में कोयला, फर्टलाइजर और बिजली को छोड़कर बाकी अन्य सेक्टर्स क्रूड ऑयल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, स्टील और सीमेंट में नकारात्मक वृद्धि देखने को मिली।

अप्रैल से नवंबर के दौरान इन सेक्टर्स के आउटपुट में 11.4 फीसद की गिरावट देखने को मिली है। वहीं, पिछले साल की समान अवधि में 0.3 फीसद की बढ़त देखने को मिली थी।

आलोच्य महीने में क्रूड ऑयल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, स्टील और सीमेंट का उत्पादन क्रमशः (-)4.9 फीसद, (-)9.3 फीसद, (-)4.8 फीसद, (-)4.4 फीसद और (-)7.1 फीसद पर रहा।

दूसरी ओर, आलोच्य महीने में कोयला और इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर के आउटपुट में 2.9 फीसद और 2.2 फीसद की बढ़ोत्तरी देखने को मिली। इसी तरह फर्टलाइजर सेक्टर की वृद्धि 1.6 फीसद पर रही, जो इससे पहले के साल में 13.6 फीसद पर रही थी।

गौरतलब है कि आईआईपी में आठ कोर सेक्टर की हिस्सेदारी तकरीबन 40.27 फीसद होती है। कोविड-19 महामारी और उसको काबू में करने के लिए लागू लॉकडाउन को देखते हुए इन आर्थिक संकेतकों पर सब लोगों की निगाहें लगी हुई होती हैं।