DA Hike Updates: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ते में हुई इतनी बढ़ोतरी

7

7th Pay Commission/ DA Hike: जहां केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को केंद्र सरकार से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंजतार है, वहीं छत्तीसगढ़ के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए पिटारा खोल दिया है. महंगाई भत्ता यानी डीए को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. जी हां…यदि आप मध्य प्रदेश सरकार के अधीन काम करते हैं तो ये खबर आपके चेहरे पर मुस्कान जा देगी. दरअसल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकार कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता इस साल जनवरी से चार प्रतिशत बढ़ा कर 42 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है. इसके साथ राज्य के कर्मचारियों को केन्द्र के समान महंगाई भत्ता मिलेगा.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस बाबत मीडिया से बात की और कहा कि पिछले दिनों मैंने घोषणा की थी कि हम राज्य के कर्मचारियों को केंद्र के समान महंगाई-भत्ता देने का काम करेंगे. हमारी सरकार ने फैसला किया है कि केंद्र के समान 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता हम जनवरी माह से ही देंगे. उन्होंने आगे कहा कि जनवरी से जून तक महंगाई भत्ते का एरियर तीन समान किस्तों में दिया जाएगा.

साढ़े सात लाख राज्य कर्मचारियों को होगा लाभ

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वे सभी कर्मचारी, जो छठा वेतनमान प्राप्त कर रहे हैं, उनके महंगाई भत्ते में भी समानुपातिक वृद्धि करने का फैसला लिया गया है. उन्होंने कहा कि हमने वर्ष 2014 में यह फैसला भी किया था कि जिन कर्मचारियों ने 30 वर्ष की सेवा पूर्ण कर ली है, उन्हें तृतीय समयमान वेतनमान दिया जाएगा. हमने यह फैसला भी किया है कि जिन कर्मचारियों ने एक जुलाई 2023 तक अपनी सेवा के 35 वर्ष पूरे कर लिये हैं, उन कर्मचारियों को चतुर्थ समयमान वेतनमान भी हमारी सरकार की ओर से दिया जाएगा. यहां चर्चा कर दें कि मध्य प्रदेश सरकार के इस निर्णय से करीब साढ़े सात लाख राज्य कर्मचारियों को लाभ होगा.

छत्तीसगढ़ में भी बढ़ा डीए

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सभी सरकारी कर्मचारियों और पेशनरों को खुशखबरी पिछले दिनों दी. उन्होंने महंगाई भत्ते में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की. छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी. जिससे राज्य में अब डीए 38 प्रतिशत हो गया है.

मध्य प्रदेशऔर छत्तीसगढ़ में इस साल चुनाव

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसलिए दोनों प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों ने कर्मचारियों का खास ख्याल रखा है. छत्तीसगढ़ सरकार ने पिछले दिनों अपने अधीन काम करने वाले कर्मचारियों के डीए में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. इसके बाद मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने अपने कर्मचारियों को डीए बढ़ाकर खुश किया है. दोनों ही प्रदेशों की सरकार चुनाव से पहले कई अहम फैसले ले रही है.

केंद्रीय कर्मचारियों को डीए बढ़ने का इंतजार

महंगाई भत्ते (dearness allowance) के बढ़ने का इंतजार केंद्रीय कर्मचारियों को भी है. नया नंबर इसी महीने आएंगे जिससे फाइनल हो जाएगा कि अगली छमाही में उन्हें कितना महंगाई भत्ता केंद्र की मोदी सरकार की ओर से दिया जाएगा. वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. अब 1 जुलाई 2023 से मिलने वाले DA का AICPI इंडेक्स नंबर 31 जुलाई को आएगा. यह नंबर महंगाई भत्ते के कैलकुलेशन के लिए फाइनल नंबर होगा. अभी तक इस छमाही के लिए जो आंकड़े देखने को मिले हैं, उससे साफ लग रहा है कि महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. इससे केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 46 प्रतिशत हो सकता है.

क्यों बढ़ता है महंगाई भत्ता?

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता क्यों बढ़ता है? तो आपको बता दें कि सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में वृद्धि की सबसे बड़ी वजह है महंगाई का आंकड़ा है. AICP इंडेक्स के आधार पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तय होता है. AICP इंडेक्स में जितनी वृद्धि होगी, उसी के आधार पर सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ेगा. सरकार साल में दो बार अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाती है. महंगाई भत्ता बढ़ने का इंतजार कर्मचारियों को बहुत बेसब्री से रहता है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.