74th Independence Day: दिल्ली की सभी सीमाएं सील, जमीन से आसमान तक है कड़ा पहरा

0 80

नई दिल्ली,  दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देशभर में शनिवार को 74वां स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया जा रहा है। दिल्ली के साथ एनसीार में भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पूरी दिल्ली में सुरक्षा के बेहद कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। राजधानी को अभेद किले में तब्दील कर दिया गया है। दहशतगर्दों के मंसूबे को ध्वस्त करने के लिए न केवल 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास से लेकर लालकिला तक अभेद सुरक्षा व्यवस्था की गई है बल्कि पूरी दिल्ली में सुरक्षा के इतने खास प्रबंध किए गए हैं कि परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा। चप्पे-चप्पे पर पुलिस व पैरा मिलिट्री की तैनाती की गई है। देर रात 12 बजे सभी सीमाएं सील कर दी गई। जमीन से आसमान तक सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस का पहरा है। दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जन संपर्क अधिकारी एसीपी अनिल मित्तल के मुताबिक दिल्ली को सेना व पुलिस के हवाले कर दी गई है। रात 10 बजे के बाद एक भी व्यवसायिक वाहन को दिल्ली में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। निजी वाहनों को भी सघन तलाशी के बाद ही दिल्ली में प्रवेश करने दिया जा रहा है।

अभेद किले में तब्दील है दिल्ली

स्वतंत्रता दिवस पर हर संभावित आतंकी खतरे से निपटने के लिए देश की तमाम सुरक्षा व खुफिया एजेंसियां समेत बीएसएफ, सीआरपीएफ, आइटीबीपी, एसएसबी, एनएसजी, एसपीजी, एयरफोर्स व दिल्ली पुलिस पूरी तरह तैयार है। हालांकि, इस बार कोरोना संक्रमण के कारण 4000 अतिथियों को ही समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है फिर भी सुरक्षा कड़ी ही रहेगी। कई संगठनों द्वारा सुरक्षा में खलल डालने संबंधी आईबी के अलर्ट जारी होने के बाद पुलिस व सुरक्षा एजेंसियां और ज्यादा सतर्क हो गई है।

आसमान से कोई लालकिला व उसके आसपास हमला न कर दे, इसके लिए लालकिला, आइएसबीटी, गीता कालोनी फ्लाई ओवर, सिविक सेंटर (निगम मुख्यालय) आदि पांच दर्जन से अधिक ऊंची इमारतों की छतों पर एंट्री एयरक्राफ्ट व एयर डिफेंस गन लगाए गए हैं। इन हथियारों के जरिए हवाई हमले को मिनटों में ध्वस्त किया जा सकेगा। शुक्रवार को ही सेना के हेलीकॉप्टर से दिनभर लालकिले के आसपास सुरक्षा का जायजा लिया गया।पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव पहले ही सभी 15 जिलों में जाकर पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को चौकस रहने के निर्देश दे चुके हैं। दिल्ली एक महीने से हाई अलर्ट पर है।

प्रमुख आयोजन स्थल लालकिला सहित आसपास के इलाके मध्य दिल्ली व नई दिल्ली में सुरक्षा के अतिरिक्त प्रबंध किए गए हैं। लालकिला के आसपास की सभी ऊंची बिल्डिंग पर सुरक्षाकर्मी शुक्रवार दिन में ही तैनात हैं। वे तेज क्षमता वाली दूरबीन से ऊंचाईयों से हर शख्स पर नजर रख रहे हैं। सर्विलांस टीम को भी अलर्ट कर दिया गया है। स्पेशल सेल इंटरसेप्शन के जरिए देश से बाहर और खासतौर पर पाकिस्तान व अफगानिस्तान जाने व आने वाली हर कॉल को सुन रही है। लालकिला के 10 किलोमीटर की परिधि में जगह-जगह मचान व मोर्चा बनाए गए हैं, जहां एलएमजी व एमपी 5 जैसे अत्याधुनिक हथियारों से लैश होकर पैरा मिलिट्री के जवान तैनात किए गए हैं। लालकिला के सामने स्थित सभी मकानों में रहने वाले लोगों को सख्त हिदायत दी गई है कि वे अपने-अपने घरों के दरवाजे व खिड़कियां कार्यक्रम खत्म होने तक बंद रखें। सभी जिले के पुलिस अधिकारियों व कर्मियों से कहा गया है कि वे लगातार सड़कों पर गश्त करते रहें और हर शख्स पर नजर रखें।