23 अगस्त नेशनल स्पेस डे, लैंडिंग प्वाइंट का नाम शिव शक्ति, चंद्रयान-3 की सफलता पर PM MODI ने की 3 बड़ी घोषणाएं

11

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की जमकर सराहना की. उन्होंने इसरो में वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए तीन बड़ी घोषणाएं की. पीएम मोदी ने चंद्रयान-3 और चंद्रयान-2 के लैंडिंग प्वाइंट का नामकरण किया और बताया 23 अगस्त को हर साल देशभर में नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाया जाएगा.

23 अगस्त को देश में मनाया जाएगा नेशनल स्पेस डे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो की टीम को संबोधित करते हुए बड़ी घोषणा की और कहा, 23 अगस्त को चंद्रयान-3 की सफलता के सम्मान को नेशनल स्पेस डे के नाम से जाना जाएगा.

चंद्रयान-3 के लैंडिंग प्वाइंट को शिव शक्ति और चंद्रयान-2 के लैंडिंग प्वाइंट को तिरंगा नाम से जाना जाएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो और बड़ी घोषणा करते हुए बताया, चंद्रयान-3 ने चंद्रमा की सतह पर जहां लैंडिंग किया उसे अब शिव शक्ति के नाम से जाना जाएगा. उन्होंने साथ ही चंद्रयान-2 को भी याद किया और उस मिशन को भी सम्मान देते हुए बताया कि जहां चंद्रयान-2 ने लैंड किया था उस स्थान को अब तिरंगा के नाम से जाना जाएगा. पीएम मोदी ने कहा, मैंने तय किया था कि जब चंद्रयान-3 सफलतापूर्वक चंद्रमा पर पहुंच जाएगा, तो हम दोनों प्वाइंट का नाम रखेंगे. आज मुझे लगता है, जब हर घर तिरंगा है, हर मन तिरंगा और चांद पर तिरंगा. तो तिरंगा के अलावा उस स्थान का नाम और क्या दिया जा सकता है. इसलिए चंद्रमा के उस स्थान पर, जहां चंद्रयान-2 ने पद रखे थे, उसे अब तिरंगा के नाम से जाना जाएगा. तिरंगा प्वाइंट सीख देगा कि कोई भी विफलता आखिरी नहीं होती. अगर दृढ संकल्प शक्ति हो तो सफलता हर हाल में मिलती है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.