23 फरवरी से होनी है जेईई मेन परीक्षा, इन लास्ट मिनट टिप्स से करें अधिक स्कोर

0 64


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जॉइन्ट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main 2021) के पहले सेशन का आयोजन 23 फरवरी से 26 फरवरी तक किया जाना है। आमतौर पर माना जाता है कि पूर्व से ही परीक्षा की तैयारी करने से किसी भी छात्र को अच्छा प्रदर्शन करने और परीक्षा में सफलता हासिल करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही, परीक्षा को क्रैक करना इस बात पर भी निर्भर करता है कि छात्र परीक्षा से पहले के आखिरी दिनों में क्या करते हैं।

चूंकि, अब जेईई मेन परीक्षा आयोजित किए जाने में बहुत ही कम दिन शेष हैं, इसलिए उम्मीदवारों को इन बचे हुए दिनों में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए। हम आपको जेईई मेन 2021 के अंतिम दिनों की तैयारी के कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जो आपको परीक्षा में बेहतर स्कोर करने में मदद करेंगे।

महत्वपूर्ण टॉपिक्स का रिवीजन

जैसा कि आप जानते हैं, जेईई मेन परीक्षा आयोजित होने में अब बहुत कम समय बचा है, इसलिए पूरे सिलेबस का रिवीजन करना संभव नहीं है। ऐसे में, उम्मीदवार हर विषय में हाई वेटेज टॉपिक्स का रिवीजन करें, क्योंकि यह आपके स्कोर को बढ़ा सकता है। रिवीजन करना जेईई उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण अध्ययन अभ्यास है। इसलिए, परीक्षा से पहले, उम्मीदवारों को रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए और सभी महत्वपूर्ण फॉर्मूला और थ्योरम का अभ्यास करना चाहिए। इनको याद रखने से आपको कई प्रश्नों को आसानी से हल करने में मदद मिलेगी।


नए विषयों का अध्ययन न करें

उम्मीदवार अपनी तैयारी के अंतिम दिनों में इस बात का ध्यान रखें कि वे नए विषयों का अध्ययन न करें। क्योंकि, जिन विषयों के बारे में आप अब तक नहीं पढ़ पाए हैं, उनका अध्ययन करने से आपका अधिक समय खर्च हो सकता है। उम्मीदवारों को उन विषयों को रिवाइज करने पर फोकस करना चाहिए, जिनका उन्होंने पहले से ही अध्ययन किया है।

समय का प्रबंधन

परीक्षा के लिए समय प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है मॉक टेस्ट देना और सैंपल पेपर / पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों का अभ्यास करना। उम्मीदवारों को समय प्रबंधन की जांच करने के लिए अधिक से अधिक मॉक टेस्ट देने चाहिए। इससे उम्मीदवारों को अपनी क्षमता के बारे में भी जानकारी प्राप्त हो जाती है और उन्हें अपने मजबूत और कमजोर क्षेत्र का पता चल जाता है। जेईई मेन के पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों का अभ्यास करने से आपको अपना टाइम मैनेजमेंट बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।


आत्मविश्वास रखें

जेईई मेन 2021 के लिए परीक्षा केंद्र में जाते समय, आश्वस्त रहें और सकारात्मक सोच रखें। परीक्षा के बारे में सोच कर अत्यधिक चिंता या घबराहट न करें। इससे आप परीक्षा में फोकस खो सकते हैं। स्वयं पर और अपनी मेहनत पर विश्वास रखें। आपको परीक्षा से एक दिन पहले अच्छी नींद लेनी चाहिए। इससे परीक्षा के दिन आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे।