मुंबई में Apple स्टोर के आसपास 22 ब्रांडों की दुकान खोलने पर पाबंदी, लिस्ट में अमेजन-फेसबुक भी शामिल

7

मुंबई : मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में आगामी 18 अप्रैल को एप्पल स्टोर खुलने की संभावना है. लेकिन, खबर यह भी है कि मुंबई में जिस स्थान पर एप्पल अपना स्टोर खोल रहा है, उसके आसपास अमेजन-फेसबुक जैसे प्रतिद्वंद्वी कंपनियों अपनी दुकान नहीं खोल सकती हैं. मीडिया की रिपोर्ट्स की मानें, तो ऐसे करीब 22 ब्रांड हैं, जिन्हें एप्पल स्टोर के आसपास अपनी दुकान खोलने पर पाबंदी लगा दी गई है. खबरों में बताया जा रहा है कि इसे लेकर एप्पल ने एक एग्रीमेंट किया है. एग्रीमेंट के अनुसार, करीब 22 ब्रांड एप्पल स्टोर के आसपास दुकानें नहीं खोल सकते हैं या फिर अपना विज्ञापन भी नहीं कर सकते हैं.

इन 22 ब्रांडों पर पाबंदी

मीडिया की रिपोर्ट में बताया गया है कि डेटा एनालिटिक फर्म सीआरई मैट्रिक्स के साथ किए गए एग्रीमेंट के अनुसार मुंबई में एप्पल स्टोर के आसपास जिन ब्रांडों को अपनी दुकान खोलने या विज्ञापन करने पर पाबंदी लगाई गई है, उनमें अमेजन, फेसबुक, गूगल, एलजी, माइक्रोसॉफ्ट, सोनी, ट्विटर, बोस, डेल, डेविएलेट, फॉक्सकॉन, गार्मिन, हिताची, एचपी, एचटीसी, आईबीएम, इंटेल, लेनोवो, नेस्ट, पैनासोनिक और तोशिबा शामिल हैं. हालांकि, इस लिस्ट में 21 नाम ही शामिल हैं, लेकिन 22वें ब्रांड के तौर पर सैमसंग को भी शामिल किया जा सकता है.

प्रतिबंध लगाना असामान्य

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल की ओर से इस प्रकार के प्रतिबंध लगाए जाने के बाद रिटेल कंसल्टिंग कंपनी थर्ड आईसाइट का कहना है कि इतने बड़े पैमाने पर प्रतिस्पर्धी ब्रांडों पर पाबंदी लगाना असामान्य है. हालांकि, वह यह भी कहती है कि इन 22 ब्रांडों की लिस्ट इत्तफाकन सामने नहीं आई है, क्योंकि एप्पल लंबे समय से भारत में अपना कारोबार बढ़ाने पर काम कर रही है. भारत ही एक ऐसा देश है, जहां एप्पल ने बीते छह सालों में लगातान विकास देखा है.

दिल्ली में भी खुलेगा एप्पल स्टोर

इसके साथ ही खबर यह भी है कि मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में अपना स्टोर खोलने के बाद एप्पल दिल्ली में भी पदार्पण करेगी और अपना एक स्टोर खोलेगी. बताया जा रहा है कि दिल्ली के साकेत स्थित सिटीवॉक मॉल में एप्पल अपना स्टोर खोल सकती है. बता दें कि एप्पल दुनिया के 25 देशों में करीब 500 से अधिक स्टोर खोल चुकी है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.