2000 रुपये के नोट बदलने का पहला दिन, बैंक शाखाओं में दिखा ऐसा नजारा

6

आरबीआई की ओर से 2000 के नोट को चलन से बाहर किये जाने की घोषणा के बाद आज से बैंकों में इसे बदलने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 2000 के नोट बदलने के लिए लोग धीरे-धीरे बैंक शाखाओं में पहुंच रहे हैं. हालांकि बैंक शाखाएं सुबह जब खुलीं तो नोट बदलने के लिए कोई खास भीड़ नहीं देखी गई. महानगरों में निजी क्षेत्र के बैंकों की शाखाओं में सामान्य रूप से कारोबार हुआ. मालूम हो 2000 के नोट बदलने के लिए आरबीआई ने 23 मई से 30 सितंबर तक का समय दिया है.

क्या कहना है बैंक अधिकारियों का

सार्वजनिक क्षेत्र के एक बैंक के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फिलहाल बहुत अधिक भीड़ नहीं देखी गई है, क्योंकि नोट बदलने के लिए चार महीने का समय है और 2,000 रुपये की मुद्रा भी चलन में अपेक्षाकृत कम है. पिछली बार 2016 में हुई नोटबंदी से अलग इस बार 2,000 रुपये के नोट कानूनी रूप से वैध बने हुए हैं. अधिकारी ने कहा कि अभी शाखाओं में ज्यादा भीड़ नहीं है और मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार जमा स्वीकार की जा रही है.

2000 के नोट बदलने या जमा करने आये लोगों के लिए आरबीआई ने बैंकों को दी ये सलाह

आरबीआई ने बैंकों को सलाह दी है कि वे 2,000 रुपये का नोट बदलने या जमा करने आए लोगों को धूप के बचाने के लिए ‘शेड’ का इंतजाम करें. साथ ही कतार में लगे लोगों के लिए पीने के पानी की भी व्यवस्था की जाए. बैंकों को नोट बदलने की सुविधा सामान्य तरीके से काउंटर पर उपलब्ध कराने को कहा गया है. इसके अलावा बैंकों को रोजाना जमा किए जाने वाले और बदले जाने वाले 2000 के नोटों का ब्योरा रखने को कहा गया है.

2016 नोटबंदी के दौरान बैंकों में उमड़ी थी भीड़

गौरतलब है कि 2016 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से नोटबंदी की घोषणा की गयी थी, तब उस दौरान बैंकों में नोट बदलने के लिए लंबी कतारें लगी थीं. जबकि 2000 रुपये के नोटों को वापस लेने की घोषणा के बावजूद लोगों में अफरा-तफरी का माहौल नहीं है. ऐसा इसलिए क्यों कि यह वैध मुद्रा बना हुआ है.

एक दिन में केवल बदले जायेंगे 2000 के 10 नोट

आरबीआई ने साफ कर दिया है कि 23 मई से 30 सितंबर के बीच कोई भी व्यक्ति बैंकों में जाकर एक दिन में 2000 के 10 नोट बदल पायेंगे. आरबीआई ने यह भी साफ कर दिया है कि नोट बदलने के लिए कोई आईडी कार्ड और फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है,

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.