0 93

मणिपुर में 31 दिसंबर तक नाइट कर्फ्यू, जानिए अब तक देश के कितने राज्यों में लागू हुआ प्रतिबंध

मणिपुर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है। कोरोना महामारी को देखते हुए मणिपुर सरकार ने इस साल के अंत तक राज्य में शाम 6 बजे से सुबह 4 बजे तक नाइट कर्फ्यू की घोषणा की है। राज्य सरकार के एक आदेश के अनुसार मणिपुर में 31 दिसंबर तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। इसके साथ ही इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

नाइट कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाओं, माल ट्रकों और ड्यूटी पर अधिकारियों के आंदोलन को नवीनतम आदेश से छूट दी गई है। इसके अलावा, सामाजिक और प्रथागत समारोहों में भाग लेने वालों की संख्या 20 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, राज्य में 3,245 सक्रिय मामले हैं।

कई अन्य राज्यों में भी नाइट कर्फ्यू

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के कई राज्यों ने फिर से पाबंदिया लगाना शुरू कर दिया है। इसके तहत कई अन्य राज्यों में भी नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात समेत कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है।


सबसे पहले मध्य प्रदेश में नाइट कर्फ्यू

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बाद मध्य प्रदेश में सबसे पहले नाइट कर्फ्यू लगाया गया था। मध्य प्रदेश के छह शहरों- भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रतलाम, जबलपुर और विदिशा में नाइट कर्फ्यू लगाया जा चुका है।

गुजरात के चार शहरों में भी नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। गुजरात के चार शहरों- अहमदाबाद, सूरत, राजकोट और वडोदरा में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा।


राजस्थान, हिमाचल में भी नाइट कर्फ्यू

इसके साथ राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में भी नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। राजस्थान के आठ जिलों- जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर, कोटा और भीलवाड़ा में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। इसके अलावा राज्य के आधे जिलों में धारा 144 भी लगाई गई है।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित चार जिलों- मंडी, कांगरा, शिमला और कुल्लू में नाइट कर्फ्यू लगाया है। यहां 15 दिसंबर तक प्रतिबंध लागू रहेगा।