हालात कर रहे इशारा, दिल्ली में बढ़ाया जा सकता है 15 दिन का लॉकडाउन

0 198

दिल्ली न्यूज़ 24 रिपोर्टर। देश की राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन खुलने का इंतजार कर रहे लाखों लोगों को अभी कुछ और दिन तक अपने-अपने घरों में रहना पड़ सकता है। अनुमान है कि आने वाले दिनों में देश के साथ-साथ दिल्ली में भी कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं। ऐसे में 15 अप्रैल से लॉकडाउन खोलने से स्थिति गंभीर हो सकती है।

15 दिन बढ़ सकता है लॉकडाउन

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए 15 दिन और लॉकडाउन आगे बढ़ाया जा सकता है। दरअसल, दक्षिण दिल्ली स्थित तब्लीगी मरकज में जमातियों के इकट्ठा होने और बड़ी संख्या में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते भी दिल्ली में पीड़ितों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है।

दिल्ली के 8 जिले प्रभावित

सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली के तकरीबन आठ जिले ज्यादा प्रभावित हैं, जिनमें दक्षिण दिल्ली और पूर्वी जिला प्रमुख है। जाहिर है कि लॉकडाउन सिर्फ आठ जिलों में करना भी संभव नहीं है।

11-12 अप्रैल को लिया जाएगा अंतिम फैसला

हालात के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने सलाह दी है कि 30 अप्रैल तक लॉकडाउन आगे बढ़ाया जा सकता है। हालांकि इस सलाह पर अंतिम फैसला दिल्ली सरकार को ही लेना है। विभाग की मानें तो केंद्र और राज्य सरकार वर्तमान हालात पर नजर बनाए हुए है। हालांकि इस बारे में 11 या 12 अप्रैल को ही फैसला होगा।

ये हैं दिल्ली के तीन हॉट स्पाट

निजामुद्दीन: दक्षिण दिल्ली में स्थित निजामुद्दीन तब्लीगी मरकज से 2000 से अधिक को बाहर निकाला गया। इसी के साथ आसपास कुछ लोगों में भी कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं, जबकि एक बुजुर्ग की मौत हो चुकी है। बुजुर्ग की मौत के बाद जांच में पता चला कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित था।

दिलशाद गार्डन: यहां पर एक विदेश से आई महिला की वजह से बड़ी संख्या में लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं और सैकड़ों की संख्या में लोग क्वारंटाइन हैं। चपेट में आने वालों में एक डॉक्टर समेत उसका पूरा परिवार भी है, यह डॉक्टर मोहल्ला क्लीनिक से जुड़ा हुआ था।

अस्पताल: दिल्ली के कई अस्पतालों के डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुका है। अब तक 2 दर्जन डॉक्टरों समेत कई अस्पताल कर्मियों को क्वारंटाइन किया गया है।