12 महीने के बाद भारतीय टीम को मिला पहला असाइनमेंट, साउथ अफ्रीका से होगी सीरीज

0 90


ICC Womens T20 World Cup 2020 का फाइनल 8 मार्च को खेला गया। इसके बाद से भारतीय महिला टीम मैदान पर नहीं उतरी है, लेकिन अब एक साल के बाद भारतीय टीम को पहला असाइनमेंट मिला है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि भारतीय महिला टीम अगले महीने से इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाली है। हालांकि, अभी शेड्यूल तय नहीं हुआ है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अगले महीने साउथ अफ्रीका की महिला टीम के खिलाफ सफेद गेंद की सीरीज की घोषणा करने के लिए तैयार है। दोनों टीमें पांच एक दिवसीय अंतराष्ट्रीय (ODI) और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच मार्च में खेलेंगी। इस सीरीज के शेड्यूल पर काम किया जा रहा है। यह भारतीय टीम के लिए पहला अंतरराष्ट्रीय असाइनमेंट होगा जो आइसीसी वुमेंस टी20 विश्व कप 2020 के फाइनल के बाद है।

यह देखते हुए कि सीरीज में अंतरराष्ट्रीय यात्रा शामिल है। इसलिए सीरीज की अवधि एक महीने से अधिक होगी, क्योंकि मेहमान टीम को क्वारंटाइन से गुजरना होगा और फिर इसके बाद दोनों टीमों को जैव-सुरक्षित वातावरण में प्रवेश मिलेगा। ऐसे में BCCI वनडे और टी20 सीरीज को कम से कम स्थानों पर आयोजित कराना पसंद करेगी। ऐसा भी हो सकता है कि दोनों सीरीजों के सभी मुकाबले एक शहर में भी खेले जा सकते थे।


बीसीसीआइ के अधिकारी ने क्रिकबज को बताया, “सीरीज के कार्यक्रम और विवरण पर काम किया गया है और जल्द ही घोषणा की जाएगी। हम क्रिकेट साउथ अफ्रीका के साथ समन्वय कर रहे हैं। जल्द ही तारीखें निकल जाएंगी।” दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड ने इसकी पुष्टि करने के लिए कोई जवाब नहीं दिया है। साउथ अफ्रीका की महिला टीम वर्तमान में पाकिस्तान के खिलाफ एक घरेलू सीरीज खेल रही है, जो 3 फरवरी को समाप्त हो रही है। ऐसे में क्या भारतीय महिला प्लेयर घरेलू क्रिकेट खेलेंगी या नहीं? इस पर भी विचार किया जाना है।