10 हफ़्ते 10 बजे 10 मिनट : डेंगू विरोधी अभियान में दुकानदारों ने लिया हिस्सा, सीएम ने की तारीफ

116

 दिल्ली (दिल्ली न्यूज़24)  दिल्ली सरकार द्वारा डेंगू के खिलाफ चलाए जा रहे 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान का दुकानदारों ने भी समर्थन किया है। रविवार को दुकानदारों ने अपनी दुकानों के आसपास मच्छरों के पनपने से रोकने के लिए सफाई की और इकट्ठा हुए पानी को गमले से निकालकर ताजा पानी डाला। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने स्वयं भी सभी दुकानदारों को अभियान में भाग लेने के लिए रविवार को प्रोत्साहित किया।

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर बताया कि डेंगू के खिलाफ लड़ाई में इस बार दिल्ली के व्यापारियों ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और अपनी-अपनी दुकानों पर चेकिंग कर रूके हुए पानी को बदला। ऐसा कर वे खुद को और अपने ग्राहकों को भी डेंगू से बचा रहे हैं। दिल्ली इस बार फिर डेंगू को हरा रही है।

 

इससे पहले दिल्ली सरकार ने सभी दुकानदारों से अपील की थी कि वे हर रविवार को सुबह 10 बजे अपने कीमती समय में से केवल 10 मिनट निकाल कर अपनी दुकानों और आसपास के क्षेत्रों का निरीक्षण करें। डेंगू के मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए जमा साफ पानी को बदल दें।

 

 

दरअसल सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि सभी दिल्लीवासियों के सामूहिक प्रयासों से हमें डेंगू के मच्छरों के प्रजनन को रोकना होगा और डेंगू से अपने परिवार और पूरी दिल्ली की रक्षा करनी होगी। बीते सप्ताह डेंगू के खिलाफ महाअभियान के छठे रविवार को मुख्यमंत्री का परिवार भी शामिल हुआ था।

डेंगू हेल्पलाइन नंबर

दिल्ली सरकार ने डेंगू के संबंध लोगों की मदद करने के लिए हेल्पलाइन – 011-23300012 और वाट्सएप नंबर – 8595920530 शुरू किया है।

हर रविवार को इन बातों का रखें खयाल

डेंगू का मच्छर साफ (स्थिर) पानी में पनपता है। बर्तन, कूलर, एसी, टायर, फूलदान आदि में जमा पानी को बदल दें।
जमा हुए पानी में तेल, पेट्रोल भी डाल सकते हैं, जिससे पानी पर परत बन जाए।
पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढंक कर रखें।
दिल्ली के लोग अपने घरों का निरीक्षण करने के बाद अपने 10 दोस्तों को फोन करें और उनको भी अभियान में शामिल करने के लिए प्रेरित करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.