सोने की हाजिर कीमतों में आई अच्छी-खासी गिरावट, चांदी भी टूटी, जानिए क्या हो गए हैं भाव

90


घरेलू सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने और चांदी दोनों ही कीमती धातुओं के हाजिर भाव में अच्छी-खासी गिरावट दर्ज की गई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने के भाव में सोमवार को 460 रुपये की गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट से सोना 48,371 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, कमजोर वैश्विक रुख के चलते सोने के भाव में यह गिरावट दर्ज हुई है। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में सोना 48,831 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था।

सर्राफा बाजार में सोने के साथ ही चांदी की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई है। चांदी की घरेलू हाजिर कीमत में सोमवार को 629 रुपये की अच्छी-खासी गिरावट दर्ज की गई है। इस गिरावट से चांदी का भाव 62,469 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया है। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में चांदी 63,098 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि सोमवार को दिल्ली में 24 कैरेट सोने के भाव में भी कमजोर वैश्विक रुख और रुपये में मजबूती के चलते 460 रुपये की गिरावट दर्ज की गई।

भारतीय रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 5 पैसे की मजबूती के साथ 73.59 पर ट्रेड करता दिखाई दिया।

घरेलू वायदा बाजार की बात करें, तो सोमवार शाम एमसीएक्स पर पांच फरवरी, 2021 के वायदे का सोना 561 रुपये की गिरावट के साथ 48,763 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड करता दिखाई दिया। वहीं, 5 मार्च, 2021 की चांदी का वायदा भाव 655 रुपये की गिरावट के साथ 63,080 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड करता दिखाई दिया।


अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो सोमवार को सोने का वैश्विक भाव गिरावट के साथ 1830 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया। वहीं, चांदी 23.82 डॉलर प्रति औंस पर लगभग स्थिर ट्रेड करती देखी गई। तपन पटेल ने बताया कि वैक्सीन के वितरण के चलते सोने की कीमतों पर बिकवाली दबाव दिखाई दे रहा है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.