सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं चार मई से होंगी शुरू, देखें पूरा शेड्यूल

97


कोरोना के कारण बंद चल रहे स्‍कूलों के कारण बोर्ड परीक्षा की तारीख को लेकर चल रही उहापोह की स्‍थिति गुरुवार को खत्‍म हो गई। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि बोर्ड की परीक्षाएं चार मई से शुरू होगी। एक मार्च से प्रैक्‍टिकल एक्‍गजाम होंगे। एक मार्च से प्रैक्‍टिकल एक्‍गजाम होंगे। मंत्री निशंक ने बताया कि 10 वीं और 12वीं की परीक्षा चार मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी। 15 जुलाई तक बोर्ड परीक्षा के नतीजे आएंगे। 12वीं के प्रैक्‍टिकल परीक्षा मार्च से शुरू होगी।


परीक्षाएं सामान्‍य तरीके से ही होंगी। ऑनलाइन परीक्षा नहीं होगी। बता दें कि लंबे समय से बोर्ड परीक्षा की तारीख को लेकर चल रही संशय की स्‍थिति आज खत्‍म हो गई है। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में लाखों बच्‍चे एक्‍जाम देते हैं। इस बार कोरोना के कारण मार्च के बाद से ही केंद्र की पीएम मोदी सरकार ने देश में लॉकडाउन लगा दिया था। इसके बाद से ही स्‍कूल कॉलेजों में पढ़ाई बंद हो गई है। सभी बच्‍चे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। इस कारण बच्‍चों के सिलेबस समय पर खत्‍म नहीं हुए हैं।


हालांकि यह बता दें कि स्‍कूल की ओर से यह पूरी कोशिश की जा रही है कि सिलेबस को समय पर पूरा किया जाए। वहीं सिलेबस के कुछ पार्ट को कम कर बच्‍चे पर से लोड कम किया गया है। गुरुवार को शिक्षा मंत्री ने लाइव का आकर बोर्ड की परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है इससे अब बच्‍चों के मन में चल रहा संशय खत्‍म हो जाएगा। बच्‍चों के साथ उनके माता-पिता भी परीक्षा की तारीख को लेकर काफी तनाव में थे। इस पर आज विराम लगा है। अब बच्‍चे सीमित समय में अपने सिलेबस को खत्‍म कर बोर्ड की परीक्षाएं देने में जुटेंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.