जानें- अभिनय की दुनिया से राजनीति में कदम रखने वाले मिथुन चक्रवर्ती के बारे में

95


भारतीय सिनेमा के मशहूर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती (बचपन का नाम गौरांग चक्रवर्ती) का जन्म 16 जून 1952 को कोलकाता में हुआ। कोलकाता के ही विख्यात स्कॉटिश चर्च कॉलेज से उन्होंने रसायन विज्ञान में बीएससी स्नातक की डिग्री हासिल की। उसके बाद वे भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान, पुणे से जुड़े और वहीं से स्नातक भी किया।

भारत के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्राप्त कर चुके किवदंती फिल्म अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती सामाजिक कार्यकर्ता, उद्यमी और पूर्व राज्यसभा सदस्य हैं। मिथुन ने अपने अभिनय की शुरुआत कला फिल्म मृगया (1976) से की, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए पहला राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार प्राप्त हुआ।

डिस्को डांसर में स्ट्रीट डांसर जिमी की भूमिका ने बनाया लोकप्रिय


-1980 के दशक के अपने सुनहरे दौर में एक डांसिंग स्टार के रूप में उनके बहुत सारे प्रसंशक बने और खुद को उन्होंने भारत के सबसे लोकप्रिय प्रमुख अभिनेता के रूप में स्थापित किया, विशेष रूप से 1982 में बहुत बड़ी हिट फिल्म डिस्को डांसर में स्ट्रीट डांसर जिमी की भूमिका ने उन्हें लोकप्रिय बनाया।

350 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया

-कुल मिलाकर बॉलीवुड की 350 से अधिक फिल्मों में अभिनय के अलावा उन्होंने बांग्ला, ओड़िया और भोजपुरी में भी बहुत सारी फिल्में की। मिथुन मोनार्क ग्रुप के मालिक भी हैं जो होस्पिटालिटी सेक्टर में कार्यरत है।


यह उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ

यह बहुत ही कम लोगों को ज्ञात है कि मिथुन को फिल्म उद्योग में प्रवेश करने से पहले कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ा लेकिन उनके परिवार को तब और कठिनाई का सामना करना पड़ा जब उनके एकमात्र भाई की मौत दुर्घटनावश बिजली के करंट लगने से हो गयी। इसके बाद मिथुन अपने परिवार में लौट आये। यह उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ और जीवन में उन्हें एक आइकोनिक दर्जा प्रदान करने में प्रमुख कारण बना। यह बात भी कम लोग ही जानते हैं कि उन्होंने मार्शल आर्ट में महारत हासिल की है।


चार बच्चों के पिता हैं मेगास्टार

मिथुन ने भारतीय अभिनेत्री योगिता बाली से शादी की और वे चार बच्चे, तीन बेटे और एक बेटी के पिता हैं। ज्येष्ठ पुत्र, मिमो चक्रवर्ती, जिन्होंने 2008 में बॉलीवुड फिल्म जिमी से अपने अभिनय जीवन की शुरुआत की। उनका दूसरा बेटा, रिमो चक्रवर्ती जिसने फिल्म फिर कभी में छोटे मिथुन की भूमिका में अभिनय किया। मिथुन के अन्य दो बच्चे नमाशी चक्रवर्ती और दिशानी चक्रवर्ती अभी पढाई कर रहे हैं।


डांस शो में ग्रैंड जज भी रहे मिथुन दा

डांस इंडिया डांस और डांस बांग्ला डांस जैसे ज़ी टीवी के डांस शो में मिथुन ग्रैंड जज भी रहे हैं। कई सूत्रों का दावा है कि चक्रवर्ती का 1986 से 1987 तक एक मशहूर अभिनेत्री के साथ रिश्ते को लेकर भी चर्चे में रहे हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.