गिर गया सोने का हाजिर भाव, चांदी में भी आई भारी गिरावट, जानिए कीमतें

98


घरेलू सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने-चांदी की हाजिर कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को सोने की हाजिर कीमत में 118 रुपये की गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट से सोने का भाव 49,221 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, कमजोर वैश्विक रुख के चलते सोने की घरेलू हाजिर कीमत में यह गिरावट दर्ज की गई। गौरतलब है कि सोने का भाव पिछले सत्र में 49,339 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

सोने के साथ ही चांदी के हाजिर भाव में भी बुधवार को गिरावट दर्ज की गई। चांदी के हाजिर भाव में 875 रुपये की अच्छी-खासी गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट से चांदी का भाव 63,410 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में चांदी 64,285 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि कमजोर वैश्विक रुख और रुपये में स्थिरता के चलते बुधवार को दिल्ली में 24 कैरेट सोने के भाव में भी 118 रुपये की गिरावट देखी गई। पटेल ने बताया कि हाजिर रुपया बुधवार को डॉलर के मुकाबले एक पैसा कमजोर होकर ट्रेड करता दिखाई दिया।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो बुधवार को सोना गिरावट के साथ 1860 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता देखा गया। वहीं, चांदी भी गिरावट के साथ 24.22 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करती दिखाई दी।

पटेल ने कहा, ‘कोरोना वायरस वैक्सीन के अप्रूवल्स और यूएस में इसके वितरण के कारण बुधवार को शेयर बाजारों में मजबूती देखने को मिली, जिसके चलते सोने की कीमतें दबाव के साथ ट्रेड करती दिखीं।’ उन्होंने आगे कहा कि राहत पैकेज की घोषणा और कमजोर डॉलर सोने की कीमतों को सपोर्ट कर रहा है, जिससे इसमें गिरावट सीमित हो रही है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.