एक रिपोर्ट में हुआ खुलासा जलवायु परिवर्तन से दुनिया को 2020 में हुई अरबों की हानि

151


वर्ष 2020 में जलवायु परिवर्तन से प्रभावित दस मुख्य घटनाओं की पहचान की गई है। इन घटनाओं में से हरेक में 1.5 बिलियन डालर का नुकसान हुआ है। नौ घटनाएं तो 5 बिलियन डालर से अधिक के नुकसान का कारण बनीं। बाढ़, तूफान, उष्णकटिबंधीय चक्रवात और आग ने दुनिया भर में हजारों लोगों की जान ले ली।


क्रिश्चियन एड की एक नई रिपोर्ट, लागत 2020 की गणना में वर्ष की सबसे विनाशकारी जलवायु आपदाओं में से 15 की पहचान होती है। हालांकि रिपोर्ट वित्तीय लागतों पर केंद्रित है जो आमतौर पर अमीर देशों में अधिक हैं क्योंकि उनके पास अधिक मूल्यवान संपत्ति है। 2020 में मौसम की कुछ मुख्य घटनाएं गरीब देशों में विनाशकारी थीं, भले ही मूल्य टैग कम था।

उदाहरण के लिए, दक्षिण सूडान ने रिकार्ड पर अपनी सबसे खराब बाढ़ में से एक का अनुभव किया, जिसने 138 लोगों को मार डाला और वर्ष की फसलों को नष्ट कर दिया। कुछ आपदाएं तेजी से सामने आईं, जैसे साइक्लोन एम्फैन, जिसने मई में बंगाल की खाड़ी को मारा और कुछ ही दिनों में 13 बिलियन डालर का नुकसान हुआ। चीन और भारत में बाढ़ की तरह अन्य घटनाएं महीनों में सामने आईं, जिनकी अनुमानित लागत क्रमशः 32 बिलियन डालर और 10 बिलियन डालर थीं।


दस सबसे महंगी घटनाओं में से छह एशिया में हुईं, जिनमें से पांच असामान्य रूप से बारिश वाले मानसून से जुड़ी थीं। मौसम की ये मुख्य घटनाएं जलवायु परिवर्तन के मददेनजर तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता को उजागर करती हैं। पेरिस समझौता, जिसने पूर्व-औद्योगिक स्तरों की तुलना में तापमान वृद्धि को “अच्छी तरह से नीचे” 2 डिग्री सेल्सियस और आदर्श रूप से 1.5 डिग्री सेल्सियस रखने का लक्ष्य निर्धारित किया है, अभी पांच साल पुराना है। यह महत्वपूर्ण है कि देश नवंबर 2021 में ग्लासगो में होने वाले अगले जलवायु सम्मेलन से पहले नए लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्ध हों।


वहीं जलवायु वैज्ञानिक और जलवायु परिवर्तन अनुसंधान केंद्र, न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया में वरिष्ठ व्याख्याता डा. सारा पर्किन्स-किर्कपैट्रिक कहती हैं, इससे पहले 2019 की तरह 2020 विनाशकारी चरम सीमाओं से भरा हुआ है। ऑस्ट्रेलियाई जंगल की आग के बाद कैलिफोर्निया एक बार फिर जल गया। वाइल्डफायर और अत्यधिक गर्मी ने साइबेरिया को तबाह कर दिया। मौसम के चरम तापमान ने यूरोप को देर से कवर किया।


बाढ़ ने एशिया के कुछ हिस्सों को नष्ट कर दिया और अटलांटिक महासागर में रिकॉर्ड संख्या में तूफान का पता चला। हमने यह सब वैश्विक औसत तापमान के 1 डिग्री सेल्सियस के साथ देखा है जो औसत स्थितियों और चरम सीमाओं के बीच संवेदनशील संबंधों को उजागर करता है। अंततः जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को चरम सीमा के माध्यम से महसूस किया जाएगा न कि औसत परिवर्तनों के माध्यम से। दुर्भाग्य से हम 2020 की तरह दिखने के लिए और अधिक वर्षों की उम्मीद कर सकते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.