इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने की उम्र कितनी होनी चाहिए, आइसीसी ने बनाया नया नियम

104


आइसीसी यानी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल क्रिकेट की बेहतरी के लिए हमेशा काम करती है। अक्सर क्रिकेट के खेल को और रोमांचक बनाने साथ ही खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी तमाम तरह के नए नियम बनाए जाते हैं। अब एक बार फिर से आइसीसी ने एक नया नियम बनाना है और इसमें ये तय किया गया है कि इंटरनेशनल स्तर पर किसी भी टीम के खिलाड़ी के लिए डेब्यू करने की न्यूनतम उम्र क्या होनी चाहिए।

आइसीसी ने साफ कर दिया है कि इंटरनेशनल मैचों में डेब्यू करने के लिए खिलाड़ी की उम्र कम से कम 15 साल जरूर होनी चाहिए। इस नए नियम से पहले क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने 15 साल या फिर इससे कम उम्र में भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू किया है। आइसीसी द्वारा बनाया गया ये नया नियम अंडर 19 क्रिकेट और महिला क्रिकेट में भी लागू होगा। हालांकि इसमें राहत की बात ये है कि अगर कोई क्रिकेट बोर्ड अपनी टीम में 15 साल से कम उम्र के किसी खिलाड़ी को शामिल करना चाहती है तो वो इसके लिए निवेदन कर सकते हैं।

इस नए नियम को लेकर आइसीसी की तरफ से बयान जारी किया गया और उसमें कहा गया है कि, खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में न्यूनतम उम्र प्रतिबंध को लाया जा रहा है और ये नियम क्रिकेट के हर प्रारूप के लिए होगा। बयान में कहा गया कि, आइसीसी टूर्नामेंट, द्विपक्षीय सीरीज, अंडर 19 क्रिकेट में भी ये नियम लागू किया जाएगा इसके अलावा महिला क्रिकेट, अंडर 19 महिला क्रिकेट, मेंस क्रिकेट यानी किसी भी तरह की क्रिकेट में खेलने के लिए एक खिलाड़ी की न्यूनतम आयु 15 साल होनी चाहिए।


आपको बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर थे। उन्होंने 16 साल 205 दिन की उम्र में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। वहीं क्रिकेट इतिहास में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी हसन रजा थे जो पाकिस्तान से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने 14 साल 227 दिन की उम्र में ही अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला था।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.