हरियाणा में 10वीं और 12वीं के लिए इस तारीख से खुलेंगे स्कूल, स्टूडेंट्स करें चेक

0 88


हरियाणा सरकार (Haryana government) एक बार फिर से खोलने की तैयारी कर रही है। सरकार ने फैसला किया है कि 14 दिसंबर, 2020 से राज्य में 10वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए कक्षाएं शुरू की जाएंगी। वहीं 9वीं से 11वीं तक के लिए 21 दिसंबर से स्कूलों को खोला जाएगा। सरकार ने जारी निर्देशों में कहा है कि सभी सरकारी और निजी स्कूल दोनों कक्षाओं के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक 3 घंटे संचालित होंगे। सरकार ने स्पष्ट किया है कि जो स्टूडेंट्स स्कूल जाएंगे, उन्हें किसी भी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र या अस्पताल में जांच करवाना होगा। इस प्रमाण पत्र को छात्रों को परिसर में प्रवेश करने से पहले स्कूल में दिखाना होगा। इसके बाद ही स्टूडेंट्स को एंट्री मिलेगी। इसके साथ ही स्कूलों में उपस्थित होने के लिए माता-पिता की सहमति आवश्यक है। स्टूडेंट्स को ध्यान देना होगा कि स्कूल जाने के लिए उन्हें लिखित में पैरेंट्स की अनुमति स्कूल को दिखानी होगी, इसके बाद ही स्टूडेंट्स को अंदर जाने की अनुमति मिलेगी।


सरकार का कहना है कि स्टूडेंट्स के साथ-साथ टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टॉफ को राज्य सरकार द्वारा लगाए गए एसओपी का पालन करना होगा। इसके अलावा एसओपी में परिसर में प्रवेश करने से पहले छात्रों और अन्य कर्मचारियों की थर्मल चेकिंग होगी। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को फेस मास्क पहनना होगा और हैंड सैनिटाइज़र ले जाना होगा। इसके अलावा स्टूडेंट्स को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन क्लासरूम में पालन करना होगा। वहीं स्कूलों को भी कक्षाओं को स्कूल शुरू होने से पहले हर दिन साफ ​​करना होगा।


हालांकि इसके पहले राज्य में स्कूलों को 30 नवंबर तक बंद कर दिया गया था। इसके बाद राज्य में बढ़ते मामलों को देखते हुए 10 दिसंबर, 2020 तक और बढ़ा दिया था। लेकिन अब स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी की जा रही है।