सोने के हाजिर भाव में आया उछाल, चांदी में भी आई बढ़त, जानिए क्या हैं कीमतें

105


घरेलू सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने और चांदी दोनों के हाजिर भाव में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत में मंगलवार को 3 रुपये की मामूली बढ़त दर्ज की गई, जिससे सोने का भाव 50,114 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। रुपये में गिरावट के चलते सोने में यह मामूली तेजी देखने को मिली है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में सोना 50,111 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

घरेलू सर्राफा बाजार में मंगलवार को चांदी के हाजिर भाव में भी बढ़त दर्ज की गई। चांदी में मंगलवार को 451 रुपये की तेजी दर्ज की गई है। इस तेजी से चांदी का भाव 62,023 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में चांदी 61,572 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत में भी मंगलवार को रुपये में गिरावट के चलते 3 रुपये की बेहद मामूली बढ़त दर्ज की गई। पटेल ने बताया कि मंगलवार को रुपया एक डॉलर के मुकाबले 12 पैसे की गिरावट के साथ ट्रेंड करता दिखाई दिया।

वैश्विक बाजार की बात करें, तो सोना मंगलवार को मामूली बढ़त के साथ 1877 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखाई दिया। वहीं, चांदी 24.20 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर ट्रेंड करती दिखी।


आइए घरेलू वायदा बाजार में सोने-चांदी की कीमतें जानते हैं। एमसीएक्स एक्सचेंज पर मंगलवार शाम दिसंबर वायदा के सोने का भाव भी तीन रुपये की बढ़त के साथ 50,833 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड करता दिखाई दिया। वहीं, दिसंबर वायदा की चांदी इस समय एमसीएक्स पर 0.49 फीसद या 313 रुपये की गिरावट के साथ 63,378 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड करती दिखाई दी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.