सोना तस्करी मामले में आरोपित पूर्व आइएएस अधिकारी ने सात बार की यूएई की यात्रा

0 68


सोना तस्करी मामले में आरोपित केरल मुख्यमंत्री कार्यालय के पूर्व मुख्य सचिव एम शिवशंकर ने मुख्य आरोपित स्वप्ना सुरेश के साथ यूएई की सात बार यात्रा की थी। ये बातें मामले की जांच कर रहे कस्टम विभाग ने अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की कोर्ट में कहीं। कस्टम विभाग ने कहा है कि दोनों यूएई जाने के बाद पांच सितारा होटल में ठहरे। इस यात्रा के असल उद्देश्य का पता नहीं चल सका है। अभी इसकी जांच की जा रही है।

फिलहाल, अभी तक मिली जानकारी के अनुसार, ये विदेश यात्राएं व्यक्तिगत ही थीं। कस्टम विभाग के अनुसार, विदेश से तस्करी का सोना लाने में पूर्व अफसर की संलिप्तता सामने आने से दोनों देशों के संबंध भी प्रभावित हुए हैं। गौरतलब है कि कस्टम विभाग ने गत पांच जुलाई को 15 करोड़ रुपये मूल्य का 30 किलोग्राम सोना तिरुअनंतपुरम हवाई अड्डे से जब्त किया था। इस मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए), कस्टम विभाग और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा किया जा रहा है।


एनआइए ने इस मामले में गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम कानून के तहत सुरेश, सरित पीएस, संदीप नायर और फैजल फरीद सहित कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। सुरेश और सरित यूएई के वाणिज्य दूतावास के पूर्व कर्मचारी हैं। मामला यूएई के तिरुअनंतपुरम स्थित वाणिज्य दूतावास के एक अधिकारी के नाम का इस्तेमाल कर राजनयिक सामान के जरिये सोने की तस्करी की कोशिश से जुड़ा है।