सुबह की धूप और शाम की अदरक वाली चाय को दिनचर्या में शामिल करें लोग

0 82


राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को लेकर आम आदमी पार्टी सराकर की चिंता बनी हुई है। यही वजह है कि दिल्ली में संक्रमण दर पर रोक लगाने के लिए हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत दिल्ली में मास्क नहीं लगाने पर जुर्माना राशि बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया गया है। वहीं, एक निजी अस्पताल के डॉक्टर राजीव उपाध्याय ने कहा कि लोगों को इन दिनों केवल और केवल अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए। लोगों को इन दिनों सुबह-सुबह धूप लेने और शाम को अदरक, लोंग, तुलसी वाली चार्य को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत ही मददगार साबित हो सकती है।

हाथों को धोने की आदत बनाए रखें

करोल बाग के शांति गोपाल अस्पताल के डॉक्टर राजीव (Doctor Rajiv of Shanti Gopal Hospital, Karol Bagh) ने कहा कि कोरोना से बचने के लिए लोगों को सबसे पहले शारीरिक दूरी के नियम का पालन, मास्क लगाना और लगातार हाथों को साफ रखना बहुत जरूरी है। लापरवाही के कारण लोग महामारी का शिकार हो रहे हैं।


दोबारा भी शिकार बना सकता है कोरोना

उन्होंने बताया कि चार महीने के अंदर कोविड-19 का संक्रमण कभी भी स्वस्थ हुए व्यक्ति को दोबारा से अपना शिकार बना सकता है। इसके लिए लोगों को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाकर रखना होगा। बाहर व ऑफिस में उचित शारीरिक दूरी के नियम के पालन का विशेष ध्यान रखना होगा।

ठंड बढ़ने के साथ विशेष सावधानी बरतने की जरूरत


उन्होंने कहा कि राजधानी दिल्ली में कोरोना के साथ-साथ ठंड का स्तर भी बढ़ गया है, जिसके चलते दोगुनी सावधानी बरतने की जरूरत है। लोगों को इन दिनों गर्म व गुनगुने पानी को इस्तेमाल करना चाहिए, जो शरीर के लिए लाभदायक होगा। इसमें लोगों को ताजा हरी सब्जियों का प्रयोग बढ़ना होगा। साथ ही खट्टे फल खाने चाहिए, जिनमें संतरा, मौसमी, सेब, कीवी, नींबू आदि शामिल हैं।