सीएस एग्जीक्यूटिव प्रवेश परीक्षा के नतीजे icsi.edu पर जारी, करें चेक

0 123


: इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) ने कंपनी सेक्रेटरीज एक्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (CSEET 2020) का परिणाम कुछ ही समय पहले जारी कर दिया है। परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट, icsi.edu पर उपलब्ध है। जिन उम्मीदवारों ने 21 व 22 नवंबर, 2020 को आयोजित की गई सीएस एग्जीक्यूटिव प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लिया था, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं और अपनी ई-मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

इन स्टेप से चेक करें रिजल्ट

रिजल्ट चेक करने के लिए परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, icsi.edu पर जाएं। होमपेज पर उपलब्ध संबंधित परीक्षा के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां उम्मीदवार अपने लॉगइन क्रेडेंशियल का उपयोग करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। रिजल्ट को चेक कर लेने के बाद यदि आवश्यकता हो तो उम्मीदवार अपनी ई-मार्कशीट डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रखें।


बता दें कि CSEET में अर्हता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को सभी चारों पेपर में से प्रत्येक में कम से कम 40 प्रतिशत और कुल मिलाकर कम से कम 50 प्रतिशत स्कोर हासिल करना होगा। परीक्षा में गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग नहीं थी। बता दें कि पहली बार ऐसा हुआ कि उम्मीदवारों ने अपने घर बैठे प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लिया। देश भर में फैले कोविड-19 महामारी के कारण, उम्मीदवार अपने घर से लैपटॉप या डेस्कटॉप के माध्यम से ऑनलाइन मोड में सीएसईईटी परीक्षा में शामिल हुए। वहीं, दूरस्थ रूप से परीक्षा संचालित होने कारण, आईसीएसआई ने परीक्षा के वाइवा-वॉयस हिस्से को हटाने का भी निर्णय लिया था।

गौरतलब है कि सीएसईईटी ऑनलाइन टेस्ट में मल्टीपल च्वाइस प्रश्न (MCQ) पूछे गए थे। परीक्षा में 50-50 अंकों के कुल 4 पेपर थे। जिसमें करेंट अफेयर्स, प्रेजेंटेशन, रीजनिंग और कम्युनिकेशन स्किल्स विषय शामिल थे। सभी पेपरों को मिलाकर प्रश्नों की कुल संख्या 140 थी।