साउथ अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डिकॉक की छुट्टी, इन दो खिलाड़ियों को मिली टेस्ट, वनडे और टी20 की कप्तानी

0 26


साउथ अफ्रीका क्रिकेट में अभी उथल पुथल थमता नजर नहीं आ रहा। पाकिस्तान में मिली टेस्ट और टी20 सीरीज में मिला हार के बाद कप्तान क्विंटन डिकॉक पर गाज गिरी है। साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार को टेस्ट, वनडे और टी20 टीम के कप्तानी से उनको हटाते हुए नए कप्तानों के नाम की घोषणा की। पाकिस्तान के दौरे तक तीनों ही फॉर्मेट में कप्तानी डिकॉक ही कर रहे थे।

साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार को एक बड़ा कदम उठाते हुए टीम के मौजूदा कप्तान क्विंटन डिकॉक को उनके पद से हटाने का फैसला लिया। सोशल मीडिया पर इस फैसले की जानकारी देते हुए बोर्ड की तरफ से लिखा गया कि टॉप आर्डर बल्लेबाज डीन एल्गर टेस्ट और तेंबा बवुमा लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में मैदान पर प्रोटियाज टीम की कप्तानी करेंगे।

🚨 BREAKING NEWS

🇿🇦 Top order batsmen Dean Elgar (Test) and Temba Bavuma (Limited Overs) will lead the #Proteas on the field#SeeUsOnThePitch pic.twitter.com/gHMlINTZEw

— Cricket South Africa (@OfficialCSA) March 4, 2021
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान स्मिथ ने कहा, ‘सीमित ओवरों के प्रारूप में टीम के कप्तान के रूप में क्विंटन ने जो काम किया, हम उसके लिए उनके आभारी हैं। हम उनके आभारी है कि उन्होंने उस समय आगे बढ़कर अगुआई की, जबकि राष्ट्रीय चयन पैनल टेस्ट कप्तान की तलाश कर रहा था। हम उम्मीद करते हैं कि वह टीम के नेतृत्वकर्ता समूह में अहम भूमिका निभाएंगे।’

बावुमा ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 44 टेस्ट, छह वनडे और आठ टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जबकि सलामी बल्लेबाज एल्गर ने 67 टेस्ट और आठ वनडे में टीम का प्रतिनिधित्व किया है। दक्षिण अफ्रीका की टीम तीन वनडे और इतने ही टी-20 मैचों की सीरीज के लिए जुलाई में आयरलैंड का दौरा करेगी।

— ICC (@ICC) March 4, 2021
कप्तान बनने के बाद से ही डिकॉक के प्रदर्शन में गिरावट आई थी और पाकिस्तान के दौरे पर तो टीम को बेहद शर्मनाक हार मिली। पहला टेस्ट पाकिस्तान ने 7 विकेट से जीता था जबकि दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका को 95 रन से हार का सामना करना पड़ा था। तीन मैचों की टी20 सीरीज में भी पाकिस्तान ने 2-1 से जीत हासिल की थी।