सरकारी स्कूल की शिक्षिका के प्रयास से सरकारी स्कूल के बच्चे कर सकेंगे बेहतर ऑनलाइन क्लास 

0 54

कदमा स्थित टाटा वर्कर्स यूनियन उच्च विद्यालय में सरस्वती पूजा के अवसर पर सरकारी विद्यालय के छात्रों एवं शिक्षकों के लिए लर्नएक्स वेबसाइट का उद्घाटन ऑनलाइन हुआ। विज्ञान की शिक्षिका शिप्रा मिश्रा ने अपने छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान आ रही परेशानियों को देखते हुए लर्न एक्स वेबसाइट बनाया है।

इस वेबसाइट में सरकारी स्कूल के छात्रों को एक ही मंच पर हर प्रकार की सुविधा मिलेगी। इस वेबसाइट पर छात्रों को ऑनलाइन कंटेंट, वीडियो, क्विज सभी प्रकार की सुविधा हिंदी और इंग्लिश में उपलब्ध होगी। छात्र इस वेबसाइट पर अपने डाउट्स अपलोड करते हैं उसका तुरंत जवाब मिलेगा। वहीं इस वेबसाइट पर लाइव क्लास की भी सुविधा उपलब्ध है। इस वेबसाइट पर सभी शिक्षकों का अपना प्रोफाइल मौजूद होगा। रिसोर्स पर्सन के तौर पर शिप्रा मिश्रा, स्वाति झा, कोलकाता से मनीष रंजन तथा रुपेश यादव ने वेबसाइट के बारे में विस्तृत जानकारी दी।


शिप्रा मिश्रा की सोच के कारण यह संभव हो सका

ऑनलाइन उद्घाटन समारोह में झारखंड के कई जिलों के शिक्षक शामिल हुए। शिक्षिका शिप्रा मिश्रा की सोच के कारण यह संभव हो सका। ऑनलाइन क्लास में सरकारी स्कूल के बच्चों को हो रही दिक्कतों के बाद नए सिरे से वेबसाइट का निर्माण सेडरेल कंपनी के सौजन्य से बनाया गया। इसमें सरकारी स्कूल के बच्चों को बेहतर ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त हो सकेंगे। हां यह सही है जिनके पास मोबाइल है वे ही इसका लाभ उठा सकते हैं। मालूम हो कि इस शिक्षिका के प्रयास से इस स्कूल के बच्चों के लिए डाटा बैंक भी बनाया गया है, ताकि जो बच्चे मोबाइल का रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। वे इस डाटा बैंक से राशि संग्रहण कर अपना मोबाइल रिचार्ज करा सकते हैं।