संघ लोक सेवा आयोग ने इन पदों पर निकाली भर्तियां, 14 जनवरी तक करें आवेदन 

0 81

अगर आप इंजीनियरिंग और मेडिकल फील्ड में सरकारी नौकरी ढूंढ रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission, UPSC) ने जूनियर साइंटिफिक ऑफिसर (junior scientific officer), डायरेक्टर (director), असिस्टेंट प्रोफेसर (assistant professor) सहित अन्य पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके तहत इच्छुक और योग्य पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को upsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके उम्मीदवार ध्यान रखें कि इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 जनवरी है इसलिए अभ्यर्थी इस डेट तक अप्लाई कर दें।

जूनियर साइंटिफिक ऑफिसर की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बॉटनी या माइक्रोबॉयोलाजी में एमएससी की डिग्री होनी चाहिए। डायरेक्टर की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए।असिस्टेंट क्लीनिकल इम्ब्रयोलॉजिस्ट की पोस्ट पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बैचलर ऑफ सर्जरी और बैचलर ऑफ मेडिसिन की डिग्री होनी चाहिए। डायलिसिस मेडिकल ऑफिसर की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यत प्राप्त संस्थान से एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए।स्पेशलिस्ट ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए।

ADVERTISING

इसके अलावा उम्मीदवार ध्यान दें कि UPSC ने इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य (ESE Main) परीक्षा के लिए डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (DAF) जारी कर दिया है। यूपीएससी ने यह फॉर्म अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने प्रीलिम्स परीक्षा में सफलता पाई है, वे DAF फॉर्म के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 347 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। वहींं इस भर्ती परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।