शुभमन गिल की तारीफ करते हुए पैट कमिंस ने बताया, पुजारा के खिलाफ उनकी टीम का क्या है प्लान

0 69


ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस ने कहा है कि भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल शांत स्वभाव के खिलाड़ी हैं और मेलबर्न में अपने पहले टेस्ट मैच में वह आत्मविश्वास से भरे दिखे। कमिंस और गिल इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) में कोलकाता नाइटराइडर्स में एक साथ खेलते हैं। गिल ने अपने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 65 गेंदों पर 45 रन बनाए। दूसरी पारी में उनके बल्ले से नाबाद 35 रन निकले।

कमिंस ने मीडिया से बात करते हुए कहा, शुभी (शुभमन गिल) अच्छे लग रहे थे। आप जानते हो कि वह काफी शांत स्वभाव के खिलाड़ी हैं, ज्यादा परेशान नहीं दिखते हैं। पहले टेस्ट मैच में वह आत्मविश्वासी दिखे। वह जिस तरह से खेलते हैं उसी तरह से खेल रहे थे, मौका मिलने पर गेंदबाजों पर प्रहार कर रहे थे। कमिंस ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया इस बात को लेकर भाग्यशाली रही कि उसने चेतेश्वर पुजारा को चार पारियों में जल्दी आउट किया।

ऑस्ट्रेलियाई उप-कप्तान ने कहा कि पुजारा को लेकर उनके प्लान पिछली बार से अलग नहीं हैं। पुजारा ने अभी तक इस सीरीज में चार पारियों में सिर्फ 63 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 15.75 रहा है। कमिंस ने कहा, प्लान में बदलाव नहीं हुआ है। हमने सिर्फ अच्छी गेंदबाजी करने की कोशिश की है। उन्हें फैसला लेने पर मजबूर किया है कि वह गेंद को खेलें या छोड़ें। वह यह लंबे समय तक करने में सफल रहे। उनकी पारी की शुरुआत में ही यह हो गया। कुछ भी पूरी तरह से नहीं बदला है। अगर मैं कहूंगा कि इस बार हमारे पास बहुत बड़ा प्लान है तो मैं झूठ कहूंगा।


एससीजी में एक स्पिनर के साथ ही उतरेगी ऑस्ट्रेलिया की टीम: भारत के साथ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया सिर्फ एक ही स्पिनर लेकर मैदान पर उतर सकती है। टीम के उप कप्तान पैट कमिंस ने इस बात की जानकारी दी। एससीजी की पिच ऑस्ट्रेलिया की बाकी पिचों की तुलना में स्पिन की मददगार होती है। इसलिए मेहमान टीमें अधिकतर दो स्पिनरों के साथ उतरती हैं।


ऑस्ट्रेलियाई टीम में मार्नस लाबुशाने हैं जो लेग स्पिन करते हैं, ऐसे में ऑस्ट्रेलिया वही गेंदबाजी आक्रमण के साथ उतर सकती है जो उसने शुरुआती दो टेस्ट मैचों में उतारा था। हालांकि, बुधवार को अभ्यास सत्र में स्टीव स्मिथ को भी गेंदबाजी करते हुए देखा गया था। उन्होंने कहा, मैं चयनकर्ता नहीं हूं लेकिन मैं कहूंगा कि शायद नहीं। हमारे पास मार्नस हैं। वह भी लेग स्पिन गेंदबाजी कर सकते हैं।


कमिंस ने कहा कि वह टीम के गेंदबाजी आक्रमण से काफी प्रभावित हैं। इससे संकेत मिलते हैं कि टीम शायद गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव न करे। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि हमने अपनी रणनीति को अच्छी तरह से लागू किया। आप जानते हैं कि हमने कई मौके गंवाए, खासकर पहली पारी में।