शिक्षकों के 36,590 पदों पर भर्ती के लिए दो से चार दिसंबर तक काउंसिलिंग

0 69


उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 शिक्षकों की भर्ती के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से रास्ता साफ किये जाने के बाद शासन ने शेष 36,590 पदों पर भर्ती के लिए दो से चार दिसंबर तक जिलों में चयनित अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग कराने का फैसला किया है। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से इस बारे में दिशा निर्देश जारी कर दिये गए हैं। चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र पांच दिसंबर के बाद वितरित किये जाएंगे। इसकी तारीख अलग से घोषित की जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट की ओर से 69 हजार शिक्षकों की भर्ती में राज्य सरकार के पक्ष को सही ठहराये जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्वाचन आयोग से अनुमति लेकर शेष पदों पर भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का निर्देश दिया था। एक दिसंबर को होने वाले विधान परिषद चुनाव की वजह से आदर्श आचार संहिता लागू है। आयोग की ओर से मंगलवार शाम अनुमति दे दी गई है।

बेसिक शिक्षा विभाग ने शेष पदों पर भर्ती के लिए काउंसिलिंग कराने और चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने के लिए निर्वाचन आयोग से अनुमति मांगी थी। बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ.सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आयोग की ओर से मंगलवार शाम अनुमति दे दी गई है। उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग ने विधान परिषद चुनाव के बाद दो, तीन और चार दिसंबर को जिलों में काउंसिलिंग आयोजित करने का निर्णय किया है। उन्होंने कहा कि चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरण पांच दिसंबर के बाद किया जाएगा।


बता दें कि बेसिक शिक्षा विभाग ने 69000 शिक्षकों की भर्ती के लिए जब कटऑफ अंक घोषित किए थे तब अनुसूचित जनजाति के 1133 पदों के लिए अभ्यर्थी नहीं मिले थे। इसलिए कुल 67,867 पद रह गए। बाद में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर विभाग ने 31,277 पदों पर भर्ती की। लिहाजा अब 36,590 पद बचे हैं जिन पर भर्ती होनी है।