वो एकमात्र खिलाड़ी जो फैन फॉलोइंग के हिसाब से ‘आधा इंडियन’ है

0 40


Happy Birthday AB de Villiers: भारत में भारतीय खिलाड़ियों को नापसंद करने वाले फैन मिल जाएंगे। यहां तक कि विदेशी क्रिकेटरों को नापसंद करने वालों की लंबी लाइन लग जाएगी, लेकिन एक विदेशी क्रिकेटर ऐसा भी है, जिसको नापसंद करने वाले फैन भारत में शून्य प्रतिशत होंगे। जी हां, हम बात कर रहे हैं साउथ अफ्रीकाई टीम के महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स की, जिनको भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

फैन फॉलोइंग के नजरिए से देखते हुए उन्हें अगर आधा भारतीय कहा जाए तो गलत नहीं होगा। आखिरकार साउथ अफ्रीका में जन्मे एक क्रिकेटर को भारत में इतना क्यों पसंद किया जाता है। इसके पीछे का कारण भी आपके लिए जानना जरूरी है। दरअसल, एबी डिविलियर्स कभी भी किसी भी भारतीय क्रिकेटर्स से मैदान पर नहीं उलझे। वे बेहद शांत स्वभाव के हैं, लेकिन बतौर क्रिकेटर उनसे ज्यादा आतिशी शायद कोई बल्लेबाज नहीं होगा।

मिस्टर 360 डिग्री के नाम से फेमस एबी डिविलियर्स को पसंद किए जाने की एक वजह ये भी है कि वे आइपीएल में विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हैं। विराट और डिविलियर्स की बॉन्डिंग इतनी अच्छी है कि वे किसी भारतीय क्रिकेटर के साथ भी आइपीएल के दौरान उतना समय नहीं बिताते होंगे, जितना वे डिविलयर्स के साथ बिताते हैं। इसके अलावा मैदान पर विराट कोहली और एबी डिविलियर्स दो सगे भाईयों की तरह खेलते हैं।


17 फरवरी 2021 को 37 साल के हुए एबी डिविलियर्स को दुनिया का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला क्रिकेटर कहा जाता है। इसके अलावा वे बहुत ही अनलकी क्रिकेटर भी हैं, क्योंकि वे कभी भी किसी भी टीम के साथ कोई बड़ा अवॉर्ड नहीं जीत पाए हैं। एबी डिविलियर्स का वो चेहरा सभी को याद है, जिसमें साल 2015 के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आखिरी गेंद पर हारने के बाद उनको रोते हुए देखा गया था।


डिविलियर्स के दमदार रिकॉर्ड

एबी डिविलियर्स दुनिया के एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं, जिनके नाम वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने के साथ-साथ सबसे तेज शतक और सबसे तेज 150 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है। एबी डिविलियर्स के नाम वनडे में16 गेंदों में फिफ्टी, 31 गेंदों में सेंचुरी और 64 गेंदों में 150 रन जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। वह तीन बार के ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड भी जीतने वाले खिलाड़ी हैं, उन्होंने 2010, 2014 और 2015 में खिताब जीते हैं।


दाएं हाथ के बल्लेबाज, लेकिन बाएं हाथ से भी तूफानी छक्के लगाने वाले एबी डिविलियर्स ने देश के लिए 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट में डिविलियर्स ने 50 से ज्यादा के औसत से 8765 रन बनाए हैं, जिसमें 2 दोहरे शतक और 22 शतक शामिल हैं। वनडे क्रिकेट में उन्होंने 53 से ज्यादा के औसत से 9577 रन बनाए थे, जिसमें 25 शतक उन्होंने जड़े थ। इसके अलावा टी20 क्रिकेट में डिविलियर्स ने 1672 रन बनाए हैं, जिसमें 10 अर्धशतक शामिल हैं।