विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, सचिन जैसे दिग्गज छूटे पीछे

0 89


भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली कैनबरा के मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में एक कीर्तिमान स्थापित कर दिया। विराट कोहली ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 12 हजार रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। इसी के साथ रन मशीन विराट कोहली ने एक विश्व रिकॉर्ड भी कायम कर दिया है। विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर जैसे महान खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है।

दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 12 हजार रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, कुमार संगकारा, सनथ जयसूर्या और महेला जयवर्धने जैसे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा है। विराट कोहली ने महज 242वीं वनडे पारी में 12 हजार रन पूरे किए हैं, जबकि सचिन तेंदुलकर ने 300 वनडे पारियों में ये कमाल किया था। इस तरह विराट सभी से आगे हैं।


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैनबरा के मैदान पर विराट कोहली ने जैसे ही अपनी पारी का 23वां रन लिया, वैसे ही वे वनडे क्रिकेट में 12 हजार रन बनाने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए। इस मामले में वे भारत के दूसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले सिर्फ सचिन तेंदुलकर ने ही भारतीय टीम के लिए वनडे क्रिकेट में 12 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं।

सबसे तेज 12 हजार वनडे इंटरनेशनल रन

242 पारियां – विराट कोहली

300 पारियां – सचिन तेंदुलकर

314 पारियां – रिकी पोंटिंग

336 पारियां – कुमार संगकारा

379 पारियां – सनथ जयसूर्या

399 पारियां – महेला जयवर्धने

इस मैच से पहले सिडनी में खेले गए मैच में कप्तान विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 22 हजार रन पूरे किए थे। उस मामले में भी विराट कोहली दुनिया के पहले बल्लेबाज थे। विराट कोहली के लिए वो वनडे क्रिकेट का 250वां मुकाबला था, जिसमें उन्होंने ये कीर्तिमान स्थापित किया था। विराट पिछले कई सालों से तमाम रिकॉर्ड्स को धराशायी करते आ रहे हैं।