विराट कोहली को शून्य पर आउट करने वाला दुनिया का पहला स्पिनर बना ये इंग्लिश गेंदबाज

0 56

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में शनिवार को खेलने उतरी। तीन बदलाव के साथ उतरे कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और शुभमन गिल शून्य पर आउट हो गए। कप्तान विराट कोहली भी पहली पारी में खाता नहीं खेल पाए। इंग्लैंड के स्पिनर मोइन अली ने एक शानदार गेंद पर उनको बोल्ड किया। इसी के साथ उन्होंने एक खास उपलब्धि भी हासिल की।

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में लंबे समय बाद भारतीय दर्शकों को अपने चहेते खिलाड़ियों को चीयर करने का मौका मिला। अफसोस की बात यह रही कि कप्तान कोहली यहां खाता भी नहीं खोल पाए। महज 5 गेंद खेलने के बाद वह शून्य पर बोल्ड होकर वापस लौटे। कोहली को मोइन अली ने ऐसे चकमा दिया कि वह जान ही नहीं पाए कब बोल्ड हो गए। इंटरनेशनल क्रिकेट में कोहली को शून्य पर आउट करने वाले अली दुनिया के पहले स्पिनर बने।

मोइन अली बने दुनिया के पहले स्पिनर

अब तक विराट टेस्ट में 11 बार शून्य पर आउट हुए हैं लेकिन कभी भी स्पिनर के खिलाफ ऐसा नहीं हुआ था। मोइन अली दुनिया के पहले स्पिन गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कोहली को शू्न्य पर आउट किया। इतना ही नहीं वह इंटरनेशनल क्रिकेट में उनको शून्य पर आउट करने वाले पहले स्पिनर हैं।

टेस्ट में सबसे ज्यादा इंग्लैंड के खिलाफ हुआ ऐसा


अब तक टेस्ट में कोहली 4 बार इंग्लैंड के खिलाफ शून्य पर आउट हो चुके हैं। तीन बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली बिना रन बनाए वापस लौटे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 तो बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ एक-एक बार टेस्ट क्रिकेट में ऐसा हुआ है।

शून्य पर आउट होने वाले भारतीय कप्तान

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले कप्तानों की लिस्ट में सौरव गांगुली का नाम उपर है। गांगुली 13 बार बिना खाता खोले इंटरनेशनल मैच में वापस लौटे थे। कोहली 12 बार आउट होने के साथ दूसरे स्थान पर आ गए हैं। एमएस धौनी 11 बार शून्य पर आउट हुए थे।