लो कर लो बात ! अब धनबाद के पब्लिक स्कूल वसूलेंगे Corona Fees

0 52


नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 में अभिभावकों की जेब पर एक नया बोझ बढ़ने वाला है। पब्लिक स्कूलों ने फीस स्ट्रक्चर में एक नई फीस जोड़नी शुरू कर दी है। कोरोना महामारी रोकने व बचाव के लिए एसओपी लागू करने के लिए भी अभिभावकों से पैसे वसूलने की तैयारी है। नए शैक्षणिक सत्र में नामांकन लेने वाले नए बच्चों तथा पहले से पढ़ाई कर रहे हैं, ऐसे बच्चों से कोविड-19 एसओपी के लिए सो 100 रुपए लिए जाएंगे। वहीं कई स्कूलों में इस पर मंथन चल रहा है। धनबाद के कई स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 मई यह शुल्क लेने का निर्णय लिया है।

10 फीसद स्कूल फीस में बढ़ोत्तरी की पहले ही हो चुकी घोषणा

स्कूलों में वार्षिक फीस लेने की तैयारी है। अब अभिभावकों को इस बात का इंतजार है कि यह शुल्क मासिक होगा या सालाना लिया जाएगा। कई स्कूलों में मासिक ट्यूशन फीस के साथ ही कंप्यूटर फीस तथा वार्षिक फीस की राशि लेने की तैयारी शुरू कर दी है। अभिभावकों को इस मद में 10 से 12 हजार रुपए चुकाने पड़ेंगे। स्कूलों की ओर से वर्ष 2020-21 के पूर्व की तरह कंप्यूटर फीस साइंस फीस तथा अन्य फीस भी लेने की तैयारी है। स्कूलों की ओर से डायरी तथा फीस कार्ड के भी पैसे पूर्व की तरह लिए जाएंगे। संभावना है कि जल्द ही स्कूलों की ओर से नए सत्र के लिए फीस स्ट्रक्चर जारी कर दिया जाएगा। स्कूलों में फीस स्ट्रक्चर को अंतिम रूप दिया जा रहा है। बताते चलें कि स्कूलों ने पहले ही 10 फ़ीसदी मासिक शिक्षण शुल्क बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है।


11वीं में दाखिले की प्रक्रिया शुरू

दसवीं बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषणा होने के बाद अब जिले के पब्लिक स्कूलों ने 11वीं में दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। कई स्कूलों ने दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है तो कई स्कूलों में मंथन चल रहा है। जल्द ही इस संबंध में निर्देश जारी किया जाएगा कार्मेल स्कूल में 17 मार्च से ग्यारहवीं का फॉर्म मिलना शुरू हो जाएगा। कार्मेल की प्राचार्या सिस्टर सैंड्रा ने इस संबंध में विस्तृत निर्देश जारी कर दिया है। 5 से 6 अप्रैल को फॉर्म जमा लिया जाएगा। फॉर्म की कीमत 600 रुपए रखी गई है। वही 15 अप्रैल को चयन सूची जारी की जाएगी। 29 व 30 अप्रैल को एडमिशन लिया जाएगा, तथा 17 जून से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।