लोकसभा की आज होने वाली कार्यवाही से पहले 27 बिल हुए पेश

0 50


बजट सत्र के दूसरे दिन, 17 वीं लोकसभा के चौथे सत्र के दौरान संसद के सदनों द्वारा पारित 27 विधेयकों को मंगलवार को निचले सदन में पेश किया जाएगा। आज के लोकसभा सत्र में कोयला और इस्पात, गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, सहित अन्य मानक समिति की रिपोर्टें भी प्रस्तुत की जाएंगी।

शाम 4 बजे लोअर हाउस असेंबली के बाद, महासचिव उत्पल कुमार सिंह सत्रहवीं लोकसभा के चौथे सत्र के दौरान संसद के सदनों द्वारा पारित 27 विधेयकों की तालिका तैयार करेंगे और राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा इसका अनुमोदन किया जाएगा।

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद सत्य पाल सिंह 21वीं रिपोर्ट ‘खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के कार्यान्वयन’ और ‘लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट के डिजाइन, विकास, निर्माण और प्रेरण’ पर 114 वीं रिपोर्ट सहित लोक लेखा समिति की रिपोर्ट पेश करेंगे।


भाजपा सांसद राकेश सिंह और अजय निषाद कोयला और इस्पात पर स्थायी समिति की रिपोर्ट पेश करेंगे, जबकि द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के सांसद दयानिधि मारन और जनता दल (यू) के सांसद दुलाल चंद्र गोस्वामी अपनी गृह मामलों की स्थायी समिति की रिपोर्ट पेश करेंगे। जिसमें यातायात और COVID-19 प्रबंधन शामिल होंगे।


गृह मामलों पर स्थायी समिति की रिपोर्ट वस्तुतः 21 दिसंबर, 2020 को राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को प्रस्तुत की गई और उसी दिन उन्हें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के पास भेज दिया गया।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण पर स्थायी समिति की रिपोर्ट भी लोकसभा में पेश की जाएगी। ये रिपोर्ट 21 नवंबर, 2020 को नायडू को प्रस्तुत की गई और 25 नवंबर को बिड़ला को भेज दी गई।

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी और अधीर रंजन चौधरी भी एक प्रस्ताव लाएंगे, जिससे सदन सोमवार को पेश की गई व्यापार सलाहकार समिति की 18 वीं रिपोर्ट से सहमत था। वहीं, भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी 29 जनवरी को राष्ट्रपति कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव देंगे।