लॉन्च हुआ नया कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड, दुनियाभर में कहीं भी कर सकेंगे लेनदेन

0 79


देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और जापान की जेसीबी इंटरनेशनल के साथ मिलकर एसबीआई रुपे जेसीबी प्लेटिनम कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड (SBI RuPay JCB Platinum Contactless Debit Card) लॉन्च किया है। बैंक के अनुसार, इस कार्ड के यूनिक डुअल इंटरफेस फीचर के माध्यम से ग्राहक कॉन्टैक्ट और कॉन्टैक्टलेस दोनों तरह से लेनदेन कर सकेंगे। ग्राहक इस नए डेबिट कार्ड का उपयोग घरेलू बाजार के साथ ही विदेशी लेनदेन में भी कर सकते हैं।

बैंक ने बताया कि इस कार्ड को जेसीबी के सहयोग से एसबीआई द्वारा रुपे नेटवर्क पर लॉन्च किया गया है। खास बात यह है कि जेसीबी नेटवर्क के तहत इस कार्ड का उपयोग ग्राहक दुनिया भर में एटीएम और पीओएस टर्मिनल पर ट्रांजेक्शन के लिए कर सकते हैं। अर्थात ग्राहक इस कार्ड के माध्यम से सिर्फ भारतीय ही नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी खरीदारी कर सकते हैं। साथ ही इस कार्ड के जरिए ग्राहक जेसीबी के सहयोगी अंतर्राष्ट्रीय ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर खरीदारी कर सकते हैं और आकर्षक छूट का फायदा उठा सकते हैं।


ऑफलाइन वॉलेट

इस कार्ड में ग्राहकों को ऑफलाइन वॉलेट की सुविधा भी दी गई है। बैंक ने एक बयान जारी कर बताया कि ग्राहक मेट्रो जैसे स्थानों पर अथवा बाजारों में आसानी से कार्ड के ऑफलाइन वॉलेट के जरिए लेनदेन कर सकते हैं।

सुरक्षित कॉन्‍टैक्‍टलेस पेमेंट

भारतीय स्टेट बैंक के चीफ जनरल मैनेजर विद्या कृष्‍णन ने कहा, ”इस कार्ड की टैप एंड पे तकनीक से लोगों को रोजमर्रा की खरीदारी में सहूलियत मिलेगी। वे सुरक्षित रुप से कॉन्‍टैक्‍टलेस पेमेंट कर सकेंगे।” वहीं, जेसीबी इंटरनेशनल के प्रेसीडेंट और सीओओ योशिको कनेको ने कहा कि इस समय अधिकाधिक भारतीय डिजिटल पेमेंट को अपना रहे हैं। कंपनी को भरोसा है कि इस इस कार्ड से ग्राहकों को काफी फायदा लिमेगा।