लाल किले के पास मृत पाए गए कौवों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, किले के दरवाजे बंद

0 53


एक सप्ताह पहले लाल किले के पास मृत पाए गए कौवों के नमूने सकारात्मक पाए गए हैं। बर्ड फ्लू की जांच के लिए विभाग की ओर से इन मृत कौवों के सैंपल लेकर उसे जांच के लिए जालंधर और भोपाल भेजा गया था। लाल किले के पास एक सप्ताह पहले 15 कौवे मृत पाए गए थे। उनके सैंपल लेकर उसे जांच के लिए लैब में भेजा गया था। उसकी रिपोर्ट अब आई है। रिपोर्ट सकारात्मक आने के बाद अब लाल किले को आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है। विभाग की ओर से ऐसे निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पशुपालन विभाग से मिले निर्देश के आधार पर लालकिला को मंगलवार से ही पर्यटकों के लिए बंद किया जा रहा है। परिसर से मिले मृत कौए के नमूने में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। अधिकारी ने बताया कि गणतंत्र दिवस की तैयारियों के चलते वैसे ही लालकिला 22 जनवरी से लेकर 26 जनवरी तक के लिए पर्यटकों के लिए बंद होना था। लेकिन अब एहतियातन 19 जनवरी से ही इसे पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। बर्ड फ्लू के चलते परिसर में सेनेटाइज का कार्य जारी है।

उधर राजधानी दिल्ली के चिडि़याघर में पिछले तीन साल में 144 बेजुबान जानवरों की मौत हो गई है। सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी के जवाब में यह जानकारी सामने आई। चिड़ियाघर प्रबंधन का कहना है कि इन दिनों जानवरों का खयाल रखा जा रहा है लेकिन कई बार बुजुर्ग जानवरों की मौत हो जाती है। जानवरों का ध्यान रखने के लिए अस्पताल भी है, जिसके डॉक्टर लगातार जानवरों के उपचार में जुटे रहते हैं। बुजुर्ग और नवजात जानवरों का विशेष खयाल रखा जाता है। इसमें सबसे अधिक हिरण शामिल होते हैं। वहीं, पिछले कुछ दिनों में चिडि़याघर में शेर और बाघ की मौत की घटनाएं भी सामने आई हैं।


बर्ड फ्लू के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार की ओर से तमाम तरह से एहतियाती कदम उठाए गए हैं। मुर्गा मंडी आदि को बंद कर दिया गया था। पैकेज्ड चिकन और अन्य की सप्लाई पूरी तरह से रोक दी गई थी। सरकार ने ऐसी सभी दुकानों को बंद करने के भी निर्देश दे दिए थे। जिन जगहों से सैंपल लिए गए थे, वहां पर रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद इनको फिर से खोलने की इजाजत दी गई थी। मगर अब लाल किले के पास मृत पाए गए कौवों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद एक बार फिर से परेशानी देखने को मिल रही है।