रेल यात्रियों के लिए राहत की खबर, मुंबई और इंदौर के लिए चलेंगी विशेष ट्रेनें

0 44


दिल्ली-एनसीआर में आगामी 22 फरवरी से लोकल ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। इसका एलान उत्तर रेलवे कर चुका है। इस बीच भारतीय रेलवे ने देशभर में ट्रेनों का संचालन सामान्य करने की तैयारी तेज कर दी है। इसी कड़ी में लगातार विशेष ट्रेनों के संचालन की घोषणा की जा रही है। इसी कड़ी में रेलवे ने मुंबई और इंदौर के लिए भी विशेष ट्रेनों के संचालन का फैसला लिया है। इससे हजारों लोगों को लाभ होगा, जो दिल्ली-मुंबई के साथ दिल्ली-इंदौर के बीच यात्रा करने के इच्छुक हैं। इसी के साथ उन लोगों को भी विशेष ट्रेनों का लाभ होगा, जहां पर इनका ठहराव होगा।

मुंबई और इंदौर के लिए चलेंगी विशेष ट्रेनें

दिल्ली से मुंबई और इंदौर आने-जाने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया गया है। इनमें मुंबई के लिए गरीब रथ व दूरंतों शामिल हैं।


हजरत निजामुद्दीन गरीब रथ – बांद्रा टर्मिनल (02909/02910): विशेष ट्रेन तीन मार्च से प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार और रविवार को हजरत निजामुद्दीन से चलेगी।

नई दिल्ली-मुंबई सेंट्रल दूरंतो (09009/09010): विशेष ट्रेन 27 फरवरी से प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को नई दिल्ली स्टेशन से रात्रि 10:10 बजे प्रस्थान करेगी।

इंदौर-दिल्ली सराय रोहिल्ला एक्सप्रेस (09337/09338): विशेष ट्रेन मार्च से प्रत्येक सोमवार को दिल्ली सराय रोहिल्ला से दोपहर तीन बजे रवाना होगी।


दिल्ली से छह ट्रेनें देरी से रवाना हुईं

वहीं, इससे पहले बृहस्पतिवार को किसानों के रेल रोको आंदोलन के दौरान दिल्ली में तो कहीं भी रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शनकारियों ने धरना नहीं दिया, लेकिन हरियाणा, उत्तर प्रदेश व पंजाब में कई स्थानों पर प्रदर्शनकारी ट्रैक पर जमे रहे। इस वजह दिल्ली से 6 ट्रेनें देरी से रवाना हुईं। पुरानी दिल्ली-बठिंडा त्योहार विशेष पांच घंटे, पुरानी दिल्ली-फाजिल्का इंटरसिटी एक्सप्रेस व पुरानी दिल्ली-श्री गंगानगर त्योहार विशेष तीन घंटे, हजरत निजामुद्दीन-केवड़िया संपर्क क्रांति लगभग दो घंटे और हजरत निजामुद्दीन-कोटा जनशताब्दी एक्सप्रेस व हजरत निजामुद्दीन-जबलपुर त्योहार विशेष लगभग डेढ़ घंटे की देरी से रवाना हुईं।


दिल्ली की सीमाओं पर रेंगते रहे वाहन

गुरुवार को वाहन चालक यूपी गेट होकर दिल्ली से आवाजाही नहीं कर सके। यूपी गेट होकर आवाजाही नहीं होने के कारण वाहन चालकों को खोड़ा, ईडीएम माल, महाराजपुर, चंद्र नगर, भोपुरा, ज्ञानी बार्डर आदि सीमाओं से गुजारा जा रहा है। ईडीएम, महाराजपुर और ज्ञानी बॉर्डर पर वाहनों का दबाव अधिक रहा। इससे सुबह-शाम इन सीमाओं पर जाम लगा।