रेलवे ने यात्रियों के लिए फिर से शुरू की ये सुविधा, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी जानकारी

0 47


देश में कोरोना टीकाकरण शुरु होने के साथ ही रेलवे भी यात्री सुविधाओं के विस्तार पर जोर दे रहा है। ट्रेन सेवाओं के विस्तार, ई-कैटरिंग सुविधा के साथ अब रेलवे ने यात्रियों को एक और बड़ी राहत दी है। रेलमंत्री पीयूष गोयल अनारक्षित टिकटों की बुकिंग के लिए एक बार फिर यूटीएस मोबाइल ऐप शुरू कर दिया है। रेलवे ने इस सुविधा टिकट काउंटर पर भीड़ को कम करने के लिए शुरू किया गया है। रेलमंत्री गोयल ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है।

ऐप के जरिए कैसे बुक करें रेलवे टिकट

टिकट काउंटर पर भीड़ कम करने के लिए रेलवे ने यूटीएस (UTS) मोबाइल ऐप को एक बार फिर से शुरू किया है। रेल यात्री इस मोबाइल ऐप के जरिए ही जनरल टिकट और प्लेटफार्म टिकट खरीद सकते हैं। इसके लिए उनको लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऐसे बुक कर सकते हैं टिकट-

  • गूगल प्लेस्टोर से यूटीएस (UTS) ऐप को डाउनलोड करें।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव। (फोटो: एएनआइ/फाइल)
किसान आंदोलन पर विदेशी हस्तियों के ट्वीट पर सरकार का टो टूक जवाब, बताया गैरजिम्मेदार और गलत
यह भी पढ़ें

  • इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर दर्ज करें।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्टर करने पर एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर में आएगा।
  • इसके बाद आप साइनअप कर सकते हैं।
  • आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।
  • इसके बाद में आप UTS लॉग इन कर सकते हैं।

स्टेशन से 5 किमी के दायरे में बुक कर सकते हैं टिकट

बता दें ये ऐप एंड्रॉइड और आई फोन दोनों पर काम करता है। इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको जीपीएस को ऑन करना होता है और आप स्टेशन के करीब 5 किमी के दायरे में टिकट बुक कर सकते हैं। बता दें इसमें भी यात्रियों को PNR नंबर दिया जाएगा, जिसमें एक पीएनआर पर यात्री अधिकतम 4 टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम आदि से कर सकेंगे।


जानें- रेलमंत्री पीयूष गोयल ने क्या कहा

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके लिखा है कि जनरल टिकट को बुक करने के लिए अब आप फिर से यूटीएस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सेवा चेन्नई उपनगरीय टर्मिनस-तिरुवल्लुर, रॉयपुरम-गुम्मिदीपोंडी, चेन्नई बीच-चेंगलपट्टु और चेन्नई बीच-वेलाचेरी खंडों में उपलब्ध होगी।

ई कैटरिंग सेवा के तहत रेल यात्रियों को खाना मिलना शुरु

बता दें कि इससे पहले रेलवे ने IRCTC के जरिये कोरोनाकाल में बंद पड़ी ई कैटरिंग की सुविधा को फिर से शुरु कर दिया है। 1 फरवरी से ट्रेन यात्रियों के लिए स्टेशन पर ई-कैटरिंग के जरिए खाना मुहैया कराना शुरू कर दिया गया है। देश के चुनिंदा 62 स्टेशनों में यह सुविधा दी गई है। 22 मार्च से ही कैटरिंग सुविधा बंद चल रही थी। यात्री अब फूड ऑन ट्रैक एप से ट्रेन में ही आने वाले स्टेशन पर भोजन मंगा सकेंगे। इसके अलावा 1323 नंबर डायल करके और www.ecatering.irctc.com से भी खाना मंगाया जा सकता है। यात्रियों के लिए cash on delivery (COD) की भी सुविधा उपलब्ध होगी।