राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सर्वश्रेष्ठ चुनावी प्रथाओं के लिए विशेष पुरस्कार प्रदान किए

0 91


भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर वीसी के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ चुनावी प्रथाओं के लिए विशेष पुरस्कार प्रदान किए। बताया गया था कि आज साल 2020-21 के लिए राष्ट्रपति कोविंद राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करने जा रहे हैं। साथ ही बताया गया है कि और चुनाव आयोग के वेब रेडियो ‘हैलो वोटर्स’ को भी वे लॉन्च करेंगे। बता दें कि आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस है। इस मौके पर भारतीय चुनाव आयोग ई-ईपीआईसी (इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो पहचान पत्र) कार्यक्रम की शुरुआत भी करेगा।

-11 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर तीन पुस्तकें लॉन्च की गईं।

-दक्षिण-पूर्वी दिल्ली की हरलीन कौर जिला निर्वाचन अधिकारी को चुनाव प्रबंधन के लिए पुरस्कार दिया गया।

-स्वर्गीय विनोद कुमार, आईपीएस जीपी पूर्णिया बिहार को मरणोपरांत सुरक्षा प्रबंधन के लिए पुरस्कार दिया गया।


चुनाव आयोग सोमवार को 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने जा रहा है। इस अवसर पर केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद भी मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि वोटर आइडेंटिटी कार्ड (मतदाता पहचान पत्र) का इलेक्ट्रॉनिक संस्करण वे लांच करेंगे। मतदाता इस इलेक्ट्रॉनिक पहचान पत्र को अपने मोबाइल फोन या निजी कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकेंगे।

चुनाव अधिकारियों के मुताबिक, इस ई-मतदाता पहचान पत्र को डिजिटल लॉकर में सुरक्षित रखा जा सकेगा या उसे पीडीएफ फार्मेट में प्रिंट भी किया जा सकेगा। बता दें कि भारत के गणतंत्र बनने के एक दिन पहले ही 25 जनवरी, 1950 को चुनाव आयोग की स्थापना हुई थी।