राजनाथ सिंह ने लॉन्च किया CSD कैंटीन का पोर्टल, जवान ऑनलाइन मंगा सकेंगे TV-कार जैसे प्रोडक्ट्स

0 77


इंडियन आर्मी और पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों और रिटायर्ड सैनिकों को सस्ता सामान बेचने वाली कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट अब ऑनलाइन हो गई है। शुक्रवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसके लिए एक विशेष ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। सेना के जवानों को अब https://afd.csdindia.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन महेंगे सामान यानी कि फर्म डिमांड प्रोडक्ट्स ऑर्डर करने की सुविधा मिल गई है।

रक्षा मंत्रालय की तरफ से इसे लेकर एक प्रेस रिलीज जारी की गई है। इसके मुताबिक, ‘इस ऑनलाइन पोर्टल के लॉन्च का उद्देश्य लगभग 45 लाख सीएसडी लाभार्थियों को सक्षम करना है। इसके जरिए सशस्त्र बलों के सेवारत और सेवानिवृत्त सैनिक एवं सिविल डिफेंस कर्मचारी घर बैठे एएफडी-आइ आइटम जैसे कार, मोटरसाइकिल, वाशिंग मशीन, टीवी, फ्रिज आदि आराम से खरीद सकते हैं।

रक्षा मंत्री ने पोर्टल के शुभारंभ पर कहा कि इसने सभी जवानों और सशस्त्र बलों के अधिकारियों के कल्याण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को व्यक्त किया। उन्होंने इस परियोजना के सफल होने के लिए पूरी टीम की सराहना भी की। राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि यह परियोजना डिजिटल इंडिया की दृष्टि के अनुरूप है। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह समारोह नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।


इसके अलावा जिन लोगों ने पोर्टल के ट्रायल रन के दौरान बुकिंग की थी, उनके लिए कार और मोटरसाइकिलों की डिलीवरी की लाइव स्ट्रीमिंग मुंबई, नई दिल्ली, अहमदाबाद और जयपुर की गई थी। इस समारोह में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, चीफ ऑफ नेवल स्टाफ एडमिरल करमबीर सिंह, चीफ ऑफ द एयर स्टाफ एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और डिफेंस सेक्रेटरी डॉ. अजय कुमार के साथ अन्य गणमान्य लोग शामिल हुए।