ये 5 बैंक सबसे कम ब्याज दर पर दे रहे Gold Loan, मिलेंगे ये 6 फायदे

0 66


इमरजेंसी में नकदी जरूरतों को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन सबसे अच्छा विकल्प है। गोल्ड लोन की सबसे अच्छी बात यह है कि इसका लाभ उठाने के लिए न तो आपको अच्छे क्रेडिट स्कोर की जरूरत होती है और न ही किसी आय प्रमाण की। 18 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति गोल्ड लोन ले सकता है। बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (NBFC) गोल्ड लोन देती हैं। यह लोन तत्काल नकद लेने के लिए सबसे सस्ता और सबसे परेशानी रहित विकल्पों में से एक है। गोल्ड लोन की कुछ मुख्य विशेषताएं जानिए…

1) टेन्योर: आमतौर पर गोल्ड लोन 2 साल तक के कार्यकाल के लिए जारी किए जाते हैं और उस अवधि के बाद आप लोन रीन्यू कर सकते हैं।

2) कोलैटरल: गोल्ड के कर्ज के मामले में आपको कोलैटरल के रूप में सोना (किसी भी रूप में, आभूषण, बार या सिक्का) रखना होगा। बैंक लोन के रूप में सोने के मूल्य का 80% तक की पैसा देते हैं।


3) रीपेमेंट: गोल्ड लोन के मामले में आपको सहूलियत भरा रीपेमेंट विकल्प मिलता है। आप या तो EMI विकल्प के लिए जा सकते हैं या बुलेट रीपेमेंट का विकल्प चुन सकते हैं। गोल्ड लोन के मामले में आंशिक रीपेमेंट भी उपलब्ध है।

4) क्रेडिट स्कोर: गोल्ड लोन का लाभ उठाने के लिए आपको एक अच्छा क्रेडिट हिस्ट्री रखने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आपका क्रेडिट हिस्ट्री अच्छा है, तो आप सस्ती दरों पर गोल्ड लोन ले सकते हैं।

5) डाक्यूमेंट्स: गोल्ड लोन का लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेज बहुत कम हैं। इस लोन का लाभ उठाने के लिए आपके पास केवल पहचान और पते का प्रमाण होना चाहिए।

6) ब्याज दर: जैसा कि गोल्ड लोन एक सुरक्षित लोन है, उस पर ब्याज दर पर्सनल लोन से कम है, जो एक असुरक्षित लोन है। मौजूदा समय में पर्सनल लोन आपके जॉब प्रोफाइल और क्रेडिट स्कोर के आधार पर 10-15% के बीच ब्याज दरों पर उपलब्ध हैं। लेकिन गोल्ड लोन का लाभ 7% से शुरू होने वाली ब्याज दर पर लिया जा सकता है। पांच बैंक हैं जो गोल्ड लोन पर सबसे कम ब्याज दर लेते हैं।

बैंक का नाम ब्याज दर

पंजाब और सिंध बैंक 7%

बैंक ऑफ इंडिया 7.35%

भारतीय स्टेट बैंक 7.5%

केनरा बैंक 7.65%

यूनियन बैंक 8.2%