यूपी, एमपी, पंजाब, गुजरात समेत कई राज्यों में फिर से स्कूल-कॉलेज बंद, देखें पूरी लिस्ट

0 32


देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच राज्यों ने सक्रियता बढ़ाते हुए सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 1 करोड़ 21 लाख 49 हजार 335 के पार पहुंच गई है। लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए, यूपी, एमपी, पंजाब, गुजरात समेत कई राज्यों ने स्कूल-कॉलेजों को फिर से बंद रखने का फैसला लिया है।

पंजाब में प्रदेश सरकार ने पहले से जारी पाबंदियां 10 अप्रैल तक बढ़ा दी हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार ने भी कक्षा 8 तक के स्कूलों को 4 अप्रैल तक के लिए बंद रखने का आदेश दिया है। प्रदेश में अन्य शैक्षिक संस्थान कोविड-19 प्रोटोकॉल के सख्ती से पालन के साथ खोले जाएंगे। जबकि मध्य प्रदेश में पहली से लेकर आठवीं तक की ऑफलाइन कक्षाएं 15 अप्रैल तक बंद रखने का निर्णय लिया गया। आइए जानते हैं अन्य राज्यों की क्या स्थिति है।


उत्तर प्रदेश में 4 अप्रैल तक बंद रहेंगे 8वीं तक के स्कूल

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में,कोरोना महामारी की स्थिति का पता लगाने के लिए मंगलवार, 30 मार्च 2021 को अपने आवास पर समीक्षा बैठक की। मीटिंग में, 8वीं क्लास तक स्कूलों को चार अप्रैल तक बंद रखने का फैसला किया गया। हालांकि, राज्य में 31 मार्च तक स्कूल बंद रखने के आदेश पहले से थे। ऐसे में कई निजी स्कूल 5 अप्रैल से नए शैक्षणिक सत्र की कक्षाएं शुरू करने की तैयारी में हैं।


पंजाब में 10 अप्रैल तक स्कूल कॉलेज बंद

पंजाब सरकार ने बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए 10 अप्रैल तक स्कूल और कॉलेज बंद रखने का फैसला किया है। अभी जो पाबंदियां थीं वे 31 मार्च तक थीं, जिन्हें 10 दिन और आगे बढ़ाया गया है। अधिकारियों का कहना है कि राज्य में मई के मध्य तक, नए मामलों में कमी आने की उम्मीद है। ऐसे में सीएम अमरिंदर सिंह ने कोरोना जांच और टीकाकरण को बढ़ाने का आदेश दिया है। पंजाब इस समय कोरोना वायरस की सबसे तेज दूसरी लहर वाले टॉप 6 राज्यों की सूची में शामिल है।


मध्य प्रदेश में 8वीं तक की सभी कक्षाएं 15 अप्रैल तक बंद

मध्य प्रदेश में 8वीं तक की सभी कक्षाएं 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के सेक्रेटरी संजय गोयल द्वारा मंगलवार को जारी आदेश में कहा गया है, ‘विभाग की समीक्षा बैठक 4 दिसंबर 2020 में लिए गये फैसले अनुसार पहली से 8वीं तक के स्कूल 31 मार्च 2021 तक बंद रखे गए थे। जिसे, रोजाना लगातार बढ़ते संक्रमित मामलों को देखते हुए 15 अप्रैल 2021 तक कर दिया गया है।’ वहीं कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षा 01 अप्रैल से शुरू होंगी। हालांकि, ऑफलाइन क्लास के लिए अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी।

गुजरात में आठ नगरपालिका क्षेत्रों में स्थित स्कूलों को 10 अप्रैल तक बंद

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य के आठ नगरपालिका क्षेत्रों में स्थित स्कूलों को 10 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। इनमें अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर, जूनागढ़, भावनगर और राज्य राजधानी गांधीनगर शामिल है। हालांकि, कक्षा 9 और 11 के लिए स्कूलों को सीमित स्टाफ सदस्यों और कोरोना वायरस सावधानियों के साथ फरवरी में फिर से खोल दिया है। गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने कहा था कि स्कूल के कर्मचारियों और छात्रों को मास्क पहनना, शारीरिक दूरी बनाए रखना और तापमान को रिकॉर्ड करने के लिए थर्मल चेकिंग अनिवार्य है।


दिल्ली में अभी नहीं खुलेंगे 8वीं तक के स्कूल

नया शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है, लेकिन दिल्ली सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि, कोरोनोवायरस संक्रमण की बढ़ती संख्या के बीच 8वीं तक के स्कूल नहीं खोले जाएंगे। नया सत्र ऑनलाइन शुरू किया जाएगा। हालांकि, दिल्ली अभिभावक संघ ने कहा है कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए स्कूल नहीं खोलने का एक सही फैसला था, लेकिन यह कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए भी लागू होना चाहिए था।


तमिलनाडु में स्कूल अगले आदेश तक बंद

तमिलनाडु ने 22 मार्च से अगले आदेश तक कक्षा 9, 10 और 11 के लिए स्कूलों को बंद करने का भी आदेश दिया है।

तेलंगाना में सभी शिक्षण संस्थान बंद

मेडिकल कॉलेजों को छोड़कर तेलंगाना में सभी शिक्षण संस्थानों (स्कूल, कॉलेज, हॉस्टल, गुरुकुल संस्थान) को कोविड -19 मामलों में तेजी से बढ़त मामलों के कारण बंद कर दिया गया है।


छत्तीसगढ़ में अगली सूचना तक स्कूल बंद

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से छत्तीसगढ़ ने भी अगली सूचना तक स्कूल बंद करने की घोषणा की। सीएम भूपेश बघेल ने 10 वीं और 12 वीं कक्षा में पढ़ने वालों को छोड़कर सभी कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली क्लास में प्रमोट करने का फैसला लिया है।

हिमाचल प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थान 4 अप्रैल तक बंद


हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में कोविड -19 मामलों में हालिया स्पाइक के कारण एहतियात के तौर पर 4 अप्रैल तक विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, तकनीकी संस्थानों और स्कूलों सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है।

महाराष्ट्र में स्कूल बंद

कोरोनावायरस के ताजा मामलों के कारण, पुणे, लातूर, पालघर में 31 मार्च तक स्कूल बंद हैं। राज्य में, मंगलवार को Covid-19 के रोजाना के मामलों बहुत दिन बाद बड़ी गिरावट आई है। मंगलवार को 27,918 नए मामले सामने आए हैं जबकि दो दिन पहले ये संख्या 40,000 से अधिक से अधिक थी।

पंजाब और तेलंगाना में बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड, PSEB ने भी कक्षा 10 और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। इससे पहले कक्षा 10 की निर्धारित परीक्षाओं को 9 अप्रैल से 4 मई तक स्थगित कर दिया गया था, जबकि 22 मार्च से निर्धारित कक्षा 12 की परीक्षाओं को 20 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। वहीं तेलंगाना सरकार ने राज्य में शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने के कारण डिग्री, स्नातकोत्तर (पीजी) और अन्य कार्यक्रमों की सभी चल रही और निर्धारित परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।